Monday, Jan 30, 2023
-->
thackeray govt maharashtra considering suggestion ballot vs evm voting ajit pawar rkdsnt

बैलेट से वोटिंग कराने के सुझाव पर गंभीरता से विचार कर रही है महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार

  • Updated on 2/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुछ चुनावों में मतदाताओं को ईवीएम के अलावा मतपत्र से मतदान करने का विकल्प देने संबंधी कानून बनाने के लिए यदि कोई सुझाव दिया जाता है तो राज्य मंत्रिमंडल उस पर चर्चा करने के बाद निर्णय लेगा। इससे दो दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने विधानसभा से आग्रह किया था कि स्थानीय निकाय और विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को ईवीएम के अलावा मतपत्र से मतदान करने का विकल्प देने के लिए कानून बनाया जाए। 

किसानों पर कंगना के ट्वीट के खिलाफ अकाली दल ने खोला मोर्चा, ट्विटर को भेजा नोटिस

पटोले के बयान पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर पवार ने संवाददाताओं से कहा, 'यदि कोई सुझाव आता है तो मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य उस पर चर्चा कर अंतिम निर्णय लेंगे। हम चर्चा करने के बाद निर्णय लेंगे।’’ पवार ने कहा कि ईवीएम से कागज और पैसे की बचत होती है इसलिए मतपत्रों का इस्तेमाल बंद हो गया। 

किसान आंदोलन: दिलजीत ने रिहाना को डेडिकेट किया न्यू सॉन्ग, कंगना ने दिखाए तेवर

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने राज्य सरकार पर लगे उस आरोप का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि 30 जनवरी को पुणे में हुई एल्गार परिषद की बैठक में दिए गए आपत्तिजनक भाषण के संबंध में सरकार ने कड़ी कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा, 'सरकार उस मामले में कड़ा रुख अख्तियार कर रही है। महामारी के दौरान सरकार का कैसा रुख था, यह हमने देखा है। संबंधित लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।’’   

गुजरात, असम में राज्यसभा उपचुनाव एक मार्च को : निर्वाचन आयोग
निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि गुजरात और असम में तीन सीटों पर राज्यसभा का उपचुनाव एक मार्च को होगा। इसमें एक सीट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन के कारण रिक्त हुई है। गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें अहमद पटेल और अभय भारद्वाज (भाजपा) के निधन के बाद रिक्त हुईं। पटेल का पिछले साल 25 नवंबर को निधन हो गया था जबकि भारद्वाज का निधन एक दिसंबर को हुआ था। 

शिक्षाविदों के ग्रुप ने कृषि कानूनों के खिलाफ खोला मोर्चा, मोदी सरकार निशाने पर

पटेल और भारद्वाज का राज्यसभा का कार्यकाल क्रमश: अगस्त 2023 और जून 2026 में खत्म होने वाला था। बोडो फ्रंट के बिस्वजीत दैमारी के पिछले साल नवंबर में ऊपरी सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद असम में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई थी। उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में खत्म होने वाला था। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी की जाएगी और मतदान एक मार्च को होगा। मतगणना एक मार्च को शाम में होगी। नियमों के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए मतगणना चुनाव वाले दिन ही होती है।

केजरीवाल बोले- लापता किसानों का पता लगाने में करेंगे पूरी मदद, 115 नामों की सूची जारी

 

 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.