Friday, Jan 18, 2019

एक रुपये के नोट में दिखा अनुपम खेर और मनमोहन सिंह का एक्सीडेंटल संयोग, ऐसे बना खास

  • Updated on 1/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पर बनी विवादास्पद फिल्म 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' अभी खूब चर्चाओं में है। फिल्म में मशहूर अभिनेता अनुपम खेर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का रोल निभा रहे हैं। फिल्म का ट्रेलर सामने आने के बाद अनुपम की एक्टिंग की भी काफी चर्चाएं हो रही हैं।

बहरहाल फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प संयोग भी सामने आ रहा है। जिसका कनेक्शन है वडोदरा के तेजपाल रमनलाल से, जो नोटों का संग्रह करते हैं। तेजपाल के पास ढेरों पुराने नोट हैं जिनकी अपनी खासियतें हैं, इन्हीं पुराने नोटों में से एक खास नोट उनके सामने आया है।

Navodayatimes

अपने कोरियोग्राफर के साथ हैदराबाद पहुंची श्रद्धा कपूर, इस फिल्म के लिए कर रही हैं कड़ी मेहनत

जिसे तेजपाल ने 'द एक्सीडेंटल करंसी' का नाम दिया है। असल में वर्ष 1977 में जारी हुए इस एक रुपये के नोट पर तब के वित्त सचिव रहे मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर हैं। जिस समय यह नोट बाजार में आया तब मनमोहन सिंह वित्त सचिव हुआ करते थे और तब नोट पर रिजर्व बैंक के गर्वनर के नहीं वित्त सचिव के हस्ताक्षर हुआ करते थे। 

Navodayatimes

खास बात ये है कि इस नोट पर जो सीरियल नंबर पड़े हैं वो अभिनेता अनुपम खेर की जन्मतिथि से पूरी तरह मेल खाते हैं। जैसे नोट पर पड़ा नंबर है 070355, यही द एक्सीडेंटल प्राइमन मिनिस्टर फिल्म में रोल निभाने वाले अनुपम खेर की जन्मतिथि भी है यानि सात मार्च 1955। है न गजब का संयोग। बहरहाल तेजपाल रमनलाल ने इस नोट को अब एक फ्रेम में जड़वा कर महफूज रख लिया है। उनकी इच्छा है कि वह कभी इस नोट को अभिनेता अनुपम खेर को भी दिखाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.