Monday, Jan 24, 2022
-->
the-audience-liked-chandni-chowk-and-red-fort-in-the-trade-fair

ट्रेड फेयर में दर्शकों को भाया चांदनी चौक व लालकिला

  • Updated on 11/20/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (ट्रेड फेयर) के 40वें संस्करण को आम जनता के लिए 19 नवंबर से खोल दिया गया। वहीं आम जनता भी मेले में वीकेंड के दिन खास दिलचस्पी लेती दिखाई दी। उसमें भी लोगों को दिल्ली में शाहजहांनाबाद री-डेवलपमेंट द्वारा चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण का मॉडल काफी पसंद आ रहा है। लोग चांदनी चौक की सड़क व लालकिला के मॉडल ही नहीं बल्कि एंटी स्मॉग टॉवर भी भा रहा है। दर्शक इन मॉडलों के साथ जमकर सेल्फी व फोटोज लेते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि ट्रेड फेयर में दिल्ली सरकार ने अपने विकास कार्यों की रूपरेखा दर्शकों के सामने प्रस्तुत की है। तो आइए आपको बताते हैं कि क्या खास है दिल्ली पवेलियन में।
एनडीएमसी को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पहली रैंकिंग

मोहल्ला क्लीनिक में मौजूद रहते हैं डॉक्टर्स
दिल्ली पवेलियन में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोहल्ला क्लीनिक के कामकाज और दिल्ली के ओवरऑल हेल्थ इंडीकेटरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विजिटर्स के लिए ऑनसाइट टेस्ट चेक-अप की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही इस पवेलियन में लोग कोरोना का रैपिड एंटीजन टेस्ट भी करवा पाएंगे।

दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम 
डीटीटीडीसी ने इस बार अपने स्टॉल में केजरीवाल सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किए गए ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ स्कीम को दर्शाया है। इस योजना के तहत दिल्लीवासियों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाई जाती है। इसमें श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या, वैष्णो देवी, शिरडी, महाराज रामेश्वरम, द्वारकापुरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन की तीर्थ यात्रा की व्यवस्था है। 
ट्रेड फेयर में सशस्त्र सेना को ढूंढ रहे हैं युवा

शिक्षा निदेशालय में बिजनेस ब्लास्टर से लेकर हैप्पीनेस करिकुलम
शिक्षा विभाग के पवेलियन में दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर तैयार किए गए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे को दर्शाया गया है। जिसे स्कूली बच्चों द्वारा संचालित किया जा रहा है। यहां आपको हैप्पीनेस करिकुलम, ईएमसी करिकुलम, बिजनेस ब्लास्टर, देश के मेंटर प्रोग्राम आदि जैसे कार्यक्रमों को भी प्रदर्शित किया गया है।  
 
दिल्ली प्रिजन डिपार्टमेंट में दिखेगी आत्मनिर्भरता
दिल्ली प्रिजन डिपार्टमेंट के स्टॉल पर दिल्ली की तीन जेलों में कैदियों द्वारा बनाए गए हर्बल प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया गया है। यहां तिहाड़ के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट कपिल कुमार ने बताया कि मात्र 10 रूपए से पेन केक जैसी स्वादिष्ट वस्तुओं के साथ ही मसाले, लकड़ी के सजावटी सामान, साबून तक ले सकते हैं। लगातार कैदियों को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाने की कोशिश की जा रही है जिसकी झलक यहां साफ दिखती है।

मुरैना की देशी घी की गजक लोगों का मन रही है मोह
सरस आजीविका मेला में वीकेंड के दौरान जहां काफी भीड़ देखने को मिली। वहीं लोगों ने इस दौरान जमकर हेंडीक्राफ्ट व हेंडलूम के सामानों की खरीदारी करने के साथ ही मुरैना के देशी घी की गजक को खरीदा, जिसका स्वाद मेले में आने वालों का मन मोह ले रहा है। यहां केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा भी पहुंचें और महिला उद्यमियों का हौसला बढ़ाया, यही नहीं उन्होंने विभिन्न स्टालों पर जाकर उनके प्रोडक्ट्स भी देखे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.