Tuesday, May 21, 2019

दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन के ‘मस्तिष्क’ का डिजाईन तैयार

  • Updated on 5/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कैम्ब्रिज (cambridge) के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन (radio telescope) स्क्वायर किलोमीटर एरे (एसकेए) के ‘मस्तिष्क’ का डिजायन तैयार किया है। अनुसंधानकर्ताओं (researcher) ने बताया कि एसकेए (SKA) के पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने पर अंतरिक्षविज्ञानी उसकी मदद से अप्रत्याशित रूप से विस्तार से आकाश की नजर रख पायेंगे और किसी भी मौजूदा प्रणाली की तुलना में अधिक तेजी से उसका सर्वेक्षण कर पायेंगे।

USA: राष्ट्रपति ट्रंप के रिसॉर्ट के पास गोलीबारी, एक व्यक्ति की मौत, दो अन्य घायल

एसकेए (SKA) के साइंस डाटा प्रोसेसर (एसडीपी) कंसोर्टियम ने अपना इंजीनियरिंग डिजायन कार्य पूरा कर लिया है। यह एसकेए की दूरबीनों (telescope) से मिले विशाल आंकड़ों की समीक्षा के लिये तैयार किये जा रहे दो सुपर कंप्यूटरों में से एक की डिजाइन के लिये पांच सालों से किये जा रहे काम के पूरे होने का संकेत है।

17 मई को रिलीज होगा PUBG Mobile गेम का सीजन 7,होंगे खास बदलाव

एसकेए ओर्गनाइजेशन (ska organisation) के एसडीपी के परियोजना प्रबंधक मौरिजियो मिक्कोलिस (Maurizio Mikolis) ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि एसडीपी के कंप्यूटर का कुल गणना क्षमता शक्ति करीब 250 पीफ्लोप है और यह दुनिया के वर्तमान सबसे तेज सुपर कंप्यूटर (super computer) आईबीएम के समिट से 25 फीसद तेज है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.