Saturday, Apr 20, 2019

प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा देश! समाधान ढूंढने की जरूरत

  • Updated on 3/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज देश प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है,अगर समय रहते हम सजग नहीं हुए तो यह घातक रूप अख्तियार कर लेगा। यह बात UCMC प्रोफेसर बीडी बनर्जी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सम्मेलन कक्ष में मंगलवार को पृथ्वी पारिस्थितिकी तंत्र पर उभरते प्रदूषण की चुनौतियों विषय पर आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कही।

AAP- कांग्रेस के बीच गठबंधन पर फैसला आज! आतंरिक कलह जारी

उन्होंने कहा शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को प्रदूषण के प्रति  जागरुकता के लिए स्कूल और कॉलेजों को आगे आने की जरूरत है। प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए समाधान ढूंढने की जरूरत है।

वरिष्ठ अधिवक्ता सुधीर मिश्रा ने बताया कि हम प्रदूषण के लिए खुद जिम्मेदार है, इसलिए हमें ही सजग होने की जरूरत है। प्रदूषण की वजह से बच्चे बीमार हो रहे है, ऐसे में डॉक्टर्स को भी यह लिखने की जरूरत है कि बच्चा प्रदूषण की वजह से बीमार पड़ा है।

दिव्यांगों के लिए खुशखबरी! UGC ने लिखित परीक्षा के लिए दिए ये निर्देश

यमुना पार करते समय पढ़े लिखे लोग भी पूजा सामग्री यमुना में बहा देते है,अगर हम आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य देखना चाहते है,तो हमें जागरूक होने की आवश्यकता है। प्रो. अरुण शर्मा ने प्रोजेक्ट के जरिए बताया कि प्रदूषण के किस-किस स्तर पर हमारे शरीर के किन-किन अंगों को प्रभावित करता है।

इसके लिए उन्होंने हरियाणा के लुधियाना शहर का उदाहरण भी पेश किया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सौजन्य से डीयू के पर्यावरण प्रदूषण प्रयोगशाला, पर्यावरण अध्ययन विभाग, डीयू ने कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यक्रम का संयोजक प्रो. चिरश्री घोष ने किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.