Monday, Jan 21, 2019

नए साल के साथ ग्रहण ने भी दी दस्तक, आज साल का पहला सूर्य ग्रहण

  • Updated on 1/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नए साल का आगाज हो गया है और इसी के साथ  2019 के पहले ही महीने में एक के बाद एक दो ग्रहण भी पड़ने वाले हैं। वैसे तो साल 2018 में दो पूर्ण और तीन आंशिक सूर्यग्रहण लगे थे, जिसमे ब्लड मून भी शामिल था। 

वहीं बात करें साल 2019 के ग्रहण की तो इस साल भी 5 ग्रहण लगेंगे जिनमें पहला ग्रहण 6 जनवरी को लगेगा। बता दें क‍ि ये आंश‍िक सूर्य ग्रहण है और जो भारत में नजर नहीं आएगा। वहीं साल का पहला चंद्र ग्रहण भी जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में देखा जा सकेगा।हालांकि इसे भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा।

भूल कर भी किचन में न करें ये काम, वास्तु दोष से हो सकती है परिवार में कलह

भौतिक विज्ञान की दृष्टि से जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

वहीं चंद्रमा हमारी धरती के चारों ओर पर‍िक्रमा करता है। चंद्र ग्रहण का अर्थ होता है चंद्रमा का पृथ्वी की ओट में आ जाना। ऐसी स्थिति में सूर्य एक तरफ, चंद्रमा दूसरी तरफ और पृथ्वी बीच में होती है। यानी जब चंद्रमा धरती की छाया से निकलता है तो चंद्र ग्रहण पड़ता है। 

कुंभ 2019: प्रयागराज कुंभ की ये बातें बनाती हैं इसे और भी खास, विदेश से भी खिंचे चले आते हैं भक्त

ग्रहण में बरते ये सावधानी

  • ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं बाहर न निकलें। और न ही ग्रहण देखें। 
  • भगवान के नाम का जप करें। इस समय दान का विशेष महत्व है। 
  • ग्रहण के समय मंदिर के कपाट भी बंद रहते हैं। घर के मंदिर के भी पर्दे गिरा दें। ग्रहण के पश्चात मंदिर की मूर्ति को गंगा जल से धोएं। स्नान इत्यादि करके अन्न का दान करें।
  • ग्रहण काल में कदापि मत सोएं। इस समय सुन्दरकाण्ड का पाठ करें। जो लोग रोग से पीड़ित हैं वो महामृत्युंजय मंत्र का जप करें।
  • बालक, वृद्ध तथा रोगी आराम कर सकते हैं। ग्रहों के बीज मंत्र का जप इस समय बहुत प्रभावकारी होता है। अपनी राशि के स्वामी ग्रह के बीज मंत्र का जप अवश्य करें।

कंप्यूटर निगरानी के खिलाफ दायर याचिकाओं पर नहीं होगी जल्द सुनवाई

यहां जाने ग्रहण की तारीख और समय 

सूर्य ग्रहण 2019 

  • प्रथम सूर्य ग्रहण - 06 जनवरी 2019 - भारतीय समय से सुबह 5:00 बजे से 09:18 मिनट तक। यह आंशिक ग्रहण है। भारत में नहीं दिखेगा। 
  • द्वितीय सूर्य ग्रहण - 02 जुलाई 2019 - यह पूर्ण ग्रहण है और भारत में नहीं दिखेगा। भारतीय समय के अनुसार यह रात 11:30 से 02:15 मिनट तक रहेगा।
  • तृतीय सूर्य ग्रहण - 26 दिसम्बर 2019 - यह सूर्य ग्रहण 08:16 मिनट से 10:56 मिनट तक रहेगा। यह ग्रहण भारत में दिखेगा। 

चंद्र ग्रहण  2019

  • प्रथम चंद्र ग्रहण - 21 जनवरी 2019 - सुबह 09 बजे से 12:21 मिनट तक रहेगा। यह भारत में नहीं दिखाई देगा।
  • द्वितीय चंद्र ग्रहण - 16 जुलाई 2019 - रात 01:30 मिनट से प्रातः 04:29 मिनट तक रहेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण है और भारत में नजर आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.