Thursday, Jul 29, 2021
-->
the-impact-of-indias-diplomacy-chinese-army-retreating-from-finger-four-area-prshnt

India China Border: भारत की कूटनीति का दिखा असर, फिंगर फोर क्षेत्र से पीछे हट रही चीन की सेना

  • Updated on 2/16/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच हला ही में हुए समझौते के बाद से दोनों देश अपनी अपनी सेनाओं को पिछे ले रहे है। चीन की सेना ने पैंगोंग झील (Pangong Tso) के उत्तरी तट पर फिंगर फोर क्षेत्र को खाली करना शुरू कर दिया है और उस क्षेत्र में पहले किए गए निर्माण को ध्वस्त करना शुरू कर दिया है। दोनों देशों के बीच सेनाएं पीछे करने पर जो सहमति बनी है उसके अनुसार चीन को फिंगर ऐट के आगे सिरीजाप चौकी पर अपनी फौज को ले जाना है। वहीं भारत को फिंगर टू-थ्री के बीच स्थित अपनी चौकी धन सिंह थापा पर लौटना है। दरअसल पिछले साल इस क्षेत्र में चीन की सेना ने घुसपैठ कर यथास्थिति बदल दी थी। 

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी, 18 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई बार हुई भिड़ंत
समझौते के अनुसार दोनों देशों की सेनाएं गश्त और अन्य गतिविधियां अस्थायी तौर पर बंद रखेंगी। दरअसल पैंगोंग झील के किनारे पहाड़ की आकृति अंगुलियों की तरह दिखती है, इसीलिए इन्हें फिंगर कहा जाता है। इन फिंगर की संख्या आठ है। भारत जहां फिंगर ऐट तक अपना क्षेत्र होने का दावा करता है वहीं चीन ने फिंगर फोर तक दावा करता है जिसे लेकर विवाद है। पैंगोंग झील के उत्तरी तट पर फिंगर 4 और फिंगर 8 के बीच आठ किलोमीटर की दूरी है जिसमें दोनों सेनाओं के बीच कई बार भिड़ंत हो चुकी है। 

Farmers Protest: आंदोलनकारियों को नहीं सताएगी गर्मी, कैंप में लगाए जाएंगे कूलर

चीन ने फिंगर फोर की थी सेना की तैनाती
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि फिंगर फोर से चीनी सैनिकों की संख्या कम हो गई है। पिछले साल तनाव के कारण एलएसी पर यथास्थिति बदलने के लिए चीन ने फिंगर फोर और पैंगोंग झील के दक्षिण में अपने बहुत से जवान और अन्य साजोसामान तैनात किया था, चीन ने झील में फिंगर ऐट से आगे नावों को तैनात किया था, जिसे अब सेना लौटा रही है। इसके अलावा पैंगोंग झील के दक्षिण में जहां दोनों देशों की सेनाएं बिल्कुल आमने-सामने थीं, वहां से भी सेनाएं पीछे हटने लगी हैं।

मध्यप्रदेश में महिला को जबरदस्ती जेठ को कंधे पर बैठाकर 3 KM चलने को किया मजबूर

बडगाम जिले से 2 आतंकवादी गिरफ्तार
बता दें कि इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के 2 सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री जब्त की। खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलिस और 53 राष्ट्रीय राइफल्स ने रविवार को बडगाम के चौदरा में एक जांच चौकी स्थापित की। सुरक्षा बलों ने 2 व्यक्तियों की चौकी पर रोक कर तलाशी ली तो उनके पास से झंडे एवं लैटर पैड आदि सामग्री बरामद हुई। पकड़े गए दोनों आरोपियों की पहचान कुलगाम जिले के समीर अहमद इत्तू और उबैद अमीन मल्लाह के रूप में हुई।

वहीं पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के तंगधार सैक्टर में सोमवार को गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान सेना ने तंगधार सैक्टर के तीथवाल क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के समीप स्थित अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाकर गोलीबारी की। भारतीय सेना ने पाक सेना की इस कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.