Friday, Dec 03, 2021
-->
the joy of vaccination, the historic buildings lit up by the colour of the tricolour

वैक्सीनेशन की खुशी, तिरंगे के रंग से जगमगाईं ऐतिहासिक इमारतें

  • Updated on 10/21/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। ’खुशी मिली ऐसी कि मन में ना समाए’, सच कोरोना से जारी जंग में भारत ने एक नया मुकाम हासिल किया है। 100 करोड लोगों को वैक्सीन लग जाने की इसी खुशी को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने गुरूवार को बडे ही धूमधाम के साथ मनाते हुए तिरंगे की लाइटिंग कर यूनेस्को संरक्षित इमारतों सहित 100 ऐतिहासिक धरोहरों को जगमगाया। 
यूनेस्को साइट सहित 100 ऐतिहासिक इमारतें हुईं रौशन
बता दें कि भारत की आबादी को देखते हुए यह एक बडा चैलेंज सरकार के सामने था कि जल्द से जल्द सभी भारतीयों को वैक्सीनेशन लगवाया जाए। ऐसे में 100 करोड लोगों का टीकाकरण विश्व में सबसे बडा व तेजी से किया जाने वाला टीकाकरण अभियान रहा। एएसआई ने टीकाकरण के अभियान में लगे कोरोना वाॅरियर्स को आदर देते हुए और इस स्वास्थ्य इमरजेंसी की लडाई के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करते हुए इस कार्यक्रम को किया। ऐसे में जहां दिल्ली में लालकिला, हुमायूं का मकबरा, कुतुबमीनार तिरंगे की रौशनी से नहाए दिखाई दिए, वहीं आगरा का किला, फतेहपुर सिकरी, कोणार्क का सूर्य मंदिर, खजुराहो, चित्तूर का किला, कुंभलगढ, नालंदा यूनिवर्सिटी, धौलावीरा सहित कई हेरिटेज साईट्स बेहद खूबसूरत दिखाई दीं। 

चीन के बाद भारत एकमात्र एक अरब वैक्सीनेशन वाला देश रहा
कोरोना के विस्तार को रोकने के लिए जिस तरह से भारत में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए और बडी आबादी का टीकाकरण किया गया है। उससे भारत, चीन के साथ दूसरा ऐसा देश है जहां एक अरब लोगों को वैक्सीशन लगाया गया है। जिसके लिए वैक्सीनेटर, सेनिटेशन स्टाॅफ, पैरामेडिकल, डाॅक्टर्स, आॅक्सीलियरी वक्र्स व पुलिस प्रशासन ने अपनी जिम्मेदारियां बेहद संजीदगी से निभाई हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.