Tuesday, Mar 02, 2021
-->
the-railway-will-monitor-every-train-with-ohe-inspection-app-prsgnt

OHE Inspection App से निगरानी करेगी भारतीय रेलवे, नहीं होगी फिर आपकी ट्रेन लेट

  • Updated on 8/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों को लेट होने से बचाने के लिए एक ऐप बनाया है। इस ऐप की मदद से अब इंडियन रेलवे लेट होने वाली ट्रेनों पर नजर रखेगी। यानी अब ट्रेनें अपने टाइम के हिसाब से ही अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगी।

इस ऐप को ओवरहेड इक्‍यूपमेंट इंस्‍पेक्‍शन ऐप (OHE Inspection App) नाम दिया गया है। लेकिन कैसे काम करेगा, आईये आपको बताते हैं।

कुमारस्वामी का BJP पर तंज, बोले- मंदिर मुद्दे को ‘सत्ता की सीढ़ी’ के रूप में किया इस्तेमाल

लाइव मॉनिटरिंग
इस ऐप के जरिये ट्रेन की लाइव मॉनिटरिंग करना आसान हो जाएगा और इस ओएचई ऐप की मदद से ट्रेनों में आने वाली समस्या का भी तुरंत पता लगाया जा सकेगा। जिसके बाद उसे तुरंत ठीक भी किया जा सकेगा। दरअसल, इंडियन रेलवे का बनाया ये ऐप जीपीएस के जरिये ट्रेनों का रियल टाइम वाच करेगा।

इस ऐप की तकनीक ऐसी है कि अगर किसी जगह पर ओएचई में दिक्कत दिखाई देगी तो वो इसकी फोटो खींचकर  नजदीकी संबंधित विभाग को भेजेगा और फिर समस्या का समाधान कर जल्दी ही ट्रेन को वापस से आगे बढ़ाया जाएगा।

भूमि पूजन के बाद केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने दी देश को शुभकामनाएं, कहा- लोग कर रहे थे इंतजार

बिजली बचाने के लिए पहल
बताया जा रहा है भारतीय रेल ने आने वाले साल तक 7,000 रूट किमी के इलेक्ट्रिफिकेशन का लक्ष्य रखा है और दिसंबर 2023 तक सभी बिजी नेटवर्क पर सभी रूट्स के यही योजना रखी गई है। साथ ही बिजली बचाने के लिए इंडियन रेलवे ने पहल की है। इसके तहत जब ट्रेनें प्लेटफार्म पर आएंगी तो सभी लाइट्स जल जाएंगी और जब वो प्लेटफार्म से निकल जाएंगी तब 50% तक लाइट्स खुद बंद हो जाएंगी।

बताते चले कि ये सिस्टम पश्चिम रेलवे के जबलपुर, भोपाल और नरसिंहपुर स्टेशन पर शुरू किया जा चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.