Thursday, Jan 20, 2022
-->
the-record-was-found-in-the-investigation-then-from-where-did-the-vaccine-reach-the-accused

जांच में रिकार्ड मिला ओके, फिर आरोपियों पर कहां से पहुंची वैक्सीन 

  • Updated on 10/18/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोविड वैक्सीन चोरी होने के प्रकरण में जांच पूर्ण हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने जांच पूरी की है। इस प्रकरण में जीबी नगर में गिरफ्तार स्वास्थ्य कर्मचारी और एएनएम को बर्खास्त किया जा चुका है। इसके अलावा 2 सदस्सीय जांच कमेटी ने 8 व्यक्तियों को नोटिस जारी किया था। विभागीय अफसरों के मुताबिक न्यू पीएचसी बुद्ध विहार पर वैक्सीन का मिलान किया गया था, जिसमें कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। वैक्सीन मिस मैच नहीं होने पर आरोपियों के पास वैक्सीन कहां से आई ?

जीबी नगर के इकोटेक-3 थाना पुलिस ने गत 27 सितंबर को यूपीएचसी बुद्ध विहार पर कार्यरत संविदाकर्मी सुशील और उसके साथी रवि को खेड़ा के चौगानपुर क्षेत्र से दबोचा था। दोनों घर-घर जाकर वैक्सीन लगाने का काम कर रहे थे। वैक्सीन की 19 वॉयल और 155 सीरींज बरामद हुई थीं, जिनमें से 4 वॉयल खाली और 30 सीरींज प्रयोग में आ चुकी थीं। इस प्रकरण में स्वास्थ्य विभाग गाजियाबाद ने संविदाकर्मी को बर्खास्त कर दिया था और बुद्ध विहार पीएचसी पर तैनात एएनएम रीना के खिलाफ  जांच आरंभ की थी। जांच अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता के मुताबिक पीएचसी पर 3 एएनएम और एक स्टाफ  नर्स की नियुक्ति थी, लेकिन घटना के 10 दिन  पहले से 2 एएनएम और स्टाफ नर्स को दूसरी जगह ड्यूटी पर भेजा गया था।

जिसके कारण वहां केवल रीना की ड्यूटी थी और वैक्सीन की पूरी जिम्मेदारी भी उसी पर थी। जीबी नगर में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों ने रीना से वैक्सीन लेने की बात कही है। जिसके आधार पर रीना को नोटिस जारी किया गया था, मगर उसे कोई जबाव नहीं दिया। बाद में जिला स्वास्थ्य समिति ने रीना को बर्खास्त कर दिया। इस मामले में 8 लोगों को नोटिस दिए गए थे, जिनमें रीना के अलावा सभी के बयान दर्ज कर लिए गए।

पीएचसी पर वैक्सीन का मिलान किया गया, मगर वहां कोई गड़बड़ी नहीं मिली। जिसके बाद जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बनाकर सीएमओ को सौंप दी और उसे डीएम को भेज दिया गया। पीएचसी पर वैक्सीन मिस मैच नहीं होने पर आरोपियों के पास वैक्सीन कहां से आई, इस पर स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह पुलिस जांच का विषय है। जिले में कहीं भी वैक्सीन कम या ज्यादा नहीं पाई गई है।
------

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.