Thursday, Aug 11, 2022
-->
the registration process has started under the himcare scheme

हिमाचल सरकार ने हिम केयर योजना के लिए शुरू की पंजीकरण प्रक्रिया

  • Updated on 1/3/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हिमाचल सरकार ने हिमकेयर योजना (Himcare Yojana) के तहत पंजीकरण प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू कर दी है। यह योजना 31 मार्च, 2020 तक चलेगी। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से आम जनता को अच्छा स्वास्थ्य देने के लिए हिमकेयर योजना शुरू की गई है।

आरक्षण विधेयक का अनुमोदन करने के लिए 7 जनवरी को हिमाचल विस का एकदिवसीय सत्र

ये हैं इस योजना के पात्र 
इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का इलाज सरकार की तरफ से चिंहित हॉस्पीटल में फ्री किया जाएगा। डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस योजना मुताबिक वे सभी परिवार आएंगे जो आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं हैं या फिर कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं, इस योजना के तहत पात्र हैं। योजना के मुताबिक प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा।

हिमाचल प्रदेश: दो साल कार्यकाल पूरा होने पर जश्न, गृह मंत्री होंगे शामिल

इन लोगों के लिए निशुल्क मिलेगा लाभ
इसके तहत गरीब रेखा से नीचे बीपीएल परिवार और रेहड़ी-फड़ी वाले या मनरेगा मजदूर के लिए यह स्कीम पूर्णत: मुफ्त है।40 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्ति या 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता. आंगनबाड़ी सहायिका, आउटसोर्स कर्मचारी, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशावर्कर और अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का शुल्क व अन्य परिवार के लिए यह शुल्क एक हजार रुपये रहेगा। 

वेब पोर्टल पर करा सकते हैं पंजीकरण
इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा लोकमित्र केन्द्र में 50 रुपये की फीस देकर कार्ड बनवा सकते हैं।
 

comments

.
.
.
.
.