Friday, Dec 09, 2022
-->
the-scream-of-the-girl-resonated-in-the-ambulance-on-daughter-s-day

बेटी दिवस पर एंबुलेंस में गूंजी बच्ची की किलकारी

  • Updated on 9/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल।  मुरादनगर के खिंदौरा ग्राम निवासी महिला ने एंबुलेंस 102 में एक बेटी को जन्म दिया। गांव से कुछ किमी चलने पर गर्भवती को प्रसव पीड़ा तेज होने पर ईएमटी ने एंबुलेंस को सडक़ किनारे खड़ा कर सुरक्षित प्रसव कराया। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ है। वहीं, बेटी दिवस पर बेटी घर में आने पर परिजनों में भी खुशी है। यह उनकी दूसरी बेटी है। 

एंबुलेंस के प्रोग्राम मैनेजर जयविंदर सिंह ने बताया कि मुरादनगर के ग्राम खिंदौरा निवासी राकेश की पत्नी कोयली को रविवार देर रात प्रसव पीड़ा होने पर पति राकेश ने 102 एंबुलेंस पर देर रात 10 बजकर 50 मिनट पर कॉल किया। जिसकी सूचना मुरादनगर की एम्बुलेंस को प्राप्त हुई, सूचना मिलने पर एंबुलेंस करीब 20 मिनट में खिंदौरा ग्राम पहुंच गई। 

एंबुलेंस गर्भवती को लेकर सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) मुरादनगर के लिए निकली थी। लेकिन 11 किमी चलने पर कोयली को प्रसव पीड़ा अत्यधिक बढ़ गई जबकि, वहां से सीएचसी मुरादनगर अभी करीब 6 किमी और दूर था। प्रसव पीड़ा अधिक होने पर एंबुलेंस पर तैनात ईएमटी शाहनवाज खान ने चालक वेदपाल को एंबुलेंस साईड लगाने को कहा। एंबुलेंस साईड में रोक दी गई। 

जिसके बाद ईएमटी शाहनवाज खान ने एंबुलेंस में उपलब्ध डिलिवरी किट की मदद से सुरक्षित प्रसव कराया। बाद में जच्चा और बच्चा दोनों को सीएचसी मुरादनगर में भर्ती कराया। जयविंदर सिंह ने बताया कि अस्पताल ने दोपहर बाद जच्चा-बच्चा दोनों को छुट्टी दे दी गई। दोनों को एंबुलेंस 102 से घर पर छोड़ा गया। कोयली के परिवार वालों एवं हॉस्पिटल स्टॉफ  ने एंबुलेंस कर्मचारियों की सराहना की है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.