Saturday, Nov 27, 2021
-->
The second phase of the Covid-19 vaccine to be developed by Oxford from today prshnt

ऑक्सफोर्ड के संभावित Covid-19 वैक्सीन का आज से होगा दूसरे चरण का परीक्षण

  • Updated on 8/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए हर देश अपने स्तर पर काम कर रहा है, इसमें सबसे बड़ा काम है वैक्सीन (Corona vaccine) की खोज करना। इसी के मद्देनजर पुणे (Pune) स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके का दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने जा रहा है। यह परीक्षण मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। 

सूत्रों की माने तो सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे में मौजूद भारतीय विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में एकदम स्वस्थ व्यस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा।

जितेंद्र सिंह बोले- भ्रमित करने वाले RTI आवेदनों से बचें तो बोझ कम होगा

25 अगस्त से मानव क्लीनिकल परीक्षण की करेंगे शुरूआत
बता दे कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा ब्रिटिश स्वीडिश कंपनी ऐस्ट्राजेनिका के लिए विकसित पर भाषण प्रभावित कोविड-19 टीके के उत्पादन में एसआईआई साझेदारी कर रहा है।

वह एसआईआई में सरकार एवं विनियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा है कि उन्हें केंद्रीय औषधि मानक एवं नियंत्रण संगठन से सभी मंजूरी मिल गई है। उन्होंने बताया कि वह 25 अगस्त से भारतीय विद्या विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में मानव क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं।

त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट का पट्टा अडानी कंपनी को सौंपने के खिलाफ केरल में प्रस्ताव पारित

दुनिया में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
गौरतलब है कि कोरोना की बढ़ती रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा। दुनिया में कोरोना से अब तक 23,806,794 लोग संक्रमित हैं। वहीं इस खतरनाक वायरस के कारण अब तक 816,950 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि राहत की बात है कि 16,356,848 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

वहीं कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है, यहां कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे है, अमेरिका में अब तक 5,915,630 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं और 181,114 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं ठीक होने वालों की संख्या 3,217,981 है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.