Sunday, Jun 16, 2019

आने वाले चुनावों की  अजीबो-गरीब और दिलचस्प झलकियां

  • Updated on 4/4/2019

चुनावों को लेकर देश में इस समय लोगों में इस कदर उत्साह है जितना शायद ही पहले देखा गया हो। इस दौरान अनेक दिलचस्प बातें भी लगातार सामने आ रही हैं जिनमें चंद निम्र में दर्ज हैं :

विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व प्रधान प्रवीन तोगडिय़ा ने भाजपा के विरुद्ध चुनाव लडऩे के लिए गुजरात में अपनी नवगठित पार्टी ‘हिंदुस्तान निर्माण दल’ के झंडे तले 11 उम्मीदवार खड़े करने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को गत दिनों सिहोर स्थित चिंतामणि मंदिर के दर्शनों के दौरान भिखारियों में पैसे बांटने पर चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर दिया है।

मुम्बई में बिल्लियों की बढ़ती संख्या तथा बिल्लियों द्वारा लोगों को काटने के चलते इनकी आबादी पर काबू पाने के लिए पहली बार यहां 1 अप्रैल से बिल्लियों की नसबंदी शुरू होने वाली थी परन्तु लोकसभा के चुनाव को लेकर लागू की गई आचार संहिता के कारण अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

नोट के बदले वोट’ देने वालों के लिए भी एक चेतावनी है। हाल ही में बंगाल से नकली नोट लाकर मुम्ब्रा में खपाने की एक साजिश पकड़ी गई तथा पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 15 लाख 65 हजार रुपए के 2000 रुपए के मूल्य वाले नकली नोट बरामद किए हैं जिन्हें महाराष्टï्र में विभिन्न स्थानों पर चुनावों के दौरान चलाने की योजना थी।

बंगाल के बीरभूम में भाजपा प्रत्याशी दूध कुमार मंडल तथा एक अन्य उम्मीदवार बैलगाड़ी पर चुनाव प्रचार करते देखे गए।

दूसरी ओर इसी सीट पर अपना कब्जा कायम रखने के लिए चुनाव लड़ रही तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार तथा बंगला फिल्मों की अभिनेत्री शताब्दी राय ई-रिक्शा पर सवार होकर गांवों में प्रचार करती देखी गईं। उन्होंने एक गांव में प्रचार के दौरान कबायली नृत्य भी किया।

इसी प्रकार बशीरहाट से चुनाव लड़ रही बंगला फिल्मों की अभिनेत्री तथा तृणमूल कांग्रेस की ही उम्मीदवार नुसरत जहां ने अपने प्रचार के पहले दिन ही पार्टी वर्करों के साथ घुल-मिलकर अपनी फिल्मों के लोकप्रिय गीत गाए।

झुंझुनूं से चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र खीचड़ का एक बयान वायरल हुआ है जिसमें वह अपने वर्करों को कहता सुनाई दे रहा है कि ‘‘यदि तुम लोग रोज 5 ज्यादा मतदाता लेकर आओगे तो शाम तक तुम्हें थकान हो जाएगी। इसलिए शाम को तुम लोग शराब का एक पैग ज्यादा पी लेना।’’

इलाहाबाद के लोकप्रिय खिलौना बाजार की एक दीवार आज भी पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की याद दिला रही है जब 60 से भी अधिक वर्ष पूर्व उन्होंने यहां से लोकसभा का चुनाव जीता था। 

यहां कोतवाली के सामने एक मकान के प्रवेश द्वार के निकट दीवार पर लिखा हुआ यह धुंधला-सा नारा अभी भी नजर आता है, ‘‘श्री लाल बहादुर शाी जी को वोट दें, 2 बैलों की जोड़ी चुनाव चिन्ह’’।

मेरठ में भाजपा नेता जयकरण गुप्ता ने एक जनसभा के दौरान प्रियंका गांधी का नाम लिए बिना कहा, ‘‘अच्छे दिन आए? उन्हें अच्छे दिन दिखाई नहीं देते। अरे स्कर्ट वाली बाई साड़ी पहन कर मंदिर में शीश झुकाने लगी। गंगा जल से परहेज करने वाले लोग गंगा जल का आचमन करने लगे।’’

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘‘राहुल गांधी पूरे विश्वास और बेशर्मी के साथ झूठ बोलता है। वह एक आदतन झूठ बोलने वाला शख्स है।’’

वरिष्ठï शिवसेना नेता संजय राऊत ने एक लेख में लिखा, ‘‘भाजपा को देखना चाहिए कि बेगूसराय से भाकपा टिकट पर चुनाव लड़ रहा जे.एन.यू. छात्र संघ का पूर्व प्रधान कन्हैया कुमार चुनाव जीतने न पाए चाहे उसके लिए ई.वी.एम. से छेड़छाड़ ही क्यों न करनी पड़े। वह जहर की बोतल है।’’

कर्नाटक भाजपा के वरिष्ठï नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री के.एस. ईश्वरप्पा ने कोप्पल में बोलते हुए कहा, ‘‘हम मुसलमानों को टिकट नहीं देंगे क्योंकि मुसलमान हम पर विश्वास नहीं करते। यदि मुसलमान हम पर विश्वास करेंगे तो हम उन्हें टिकट और अन्य चीजें देंगे।’’

चुनावों के इस मौसम में भी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित भाजपा कार्यालय बिल्कुल सूना है। वास्तु दोष शुभ-अशुभ के चक्कर में पड़ा भाजपा नेतृत्व पार्टी के पुराने कार्यालय से ही काम कर रहा है।

भारत में इस वर्ष चुनावों के दौरान कुछ इस प्रकार के दृश्य देखने को मिले हैं। आने वाले दिनों में इसमें कुछ और दिलचस्प दृश्य देखने को मिलेंगे  जिनसे हम अपने पाठकों को अवगत कराते रहेंगे।                                         —विजय कुमार 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.