Tuesday, Dec 07, 2021
-->
the third phase of the corona vaccine begins in pune next week sohsnt

कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अगले सप्ताह से पुणे में होगा शुरू, इतने लोगों पर होगा परीक्षण

  • Updated on 9/20/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनियाभर में कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बढ़ते प्रकोप के बीच सभी की निगाहें कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के ट्रायल पर टिकी हुई हैं। ऐसे में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford university) द्वारा विकसित और सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन के तीसरे और अंतिम चरण का ट्रायल अगले सप्ताह पूणे के ससून जनरल हॉस्पिटल में शुरू होने जा रहा है। हॉस्पिटल के डीन डॉ. मुरलीधर तांबे ने इस बात की जानकारी दी है।

कोरोना संकट पर बोले CM योगी- प्रदेश में मृत्यु की दर कम और स्वस्थ होने की दर अच्छी

अगले सप्ताह से तीसरे चरण का ट्रायल शुरू
गौरतलब है कि डॉ. तांबे ने बताया कि 'कोविशील्ड' वैक्सीन का ससून अस्पताल में अगले सप्ताह तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो जाएगा। संभवता ये सोमवार से शुरू हो सकता है। ट्रायल के लिए करीब 150 से 200 वॉलेंटियरों को इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसके अलावा शनिवार से अन्य ट्रायल में शामिल होने के इच्छुक वालेंटियर्स के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

केंद्र ने दिया लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की मौत का आंकड़ा, 97 बताई संख्या

डीसीजीआई ने एसआईआई को दी ट्रायल शुरू करने की मंजूरी
दरअसल, एस्ट्राजेनेका द्वारा ट्रायल पर रोक लगाने के बाद डीसीजीआई (DCGI) ने 11 सितंबर को सीरम इंस्टीट्यूट ने नोटिस जारी कर देश में कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को रोकने के निर्देश दिए थे। इसके बाद बीते शनिवार को एस्ट्राजेनेका के ट्रायल शुरू करने के बाद बुधवार को डीसीजीआई ने भी एसआईआई (SII) को ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

कोरोना की गिरफ्त में येदियुरप्पा सरकार, उपमुख्यमंत्री अश्वथनारायण हुए संक्रमित

भारत में कोरोना से 53,98,230 लोग संक्रमित
वहीं दूसरी ओर दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना से 53,98,230 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 86,774 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 42,99,724 लोग इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 10,10,975 है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.