Wednesday, Jun 29, 2022
-->
the-work-of-distributing-64-7-percent-compensation-to-farmers-will-be-completed-in-three

किसानों को 64.7 प्रतिशत मुआवजा वितरण का काम तीन में होगा पूरा-मंत्री नंद गोपाल नंदी

  • Updated on 5/20/2022

नई दिल्ली, (टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने शुक्रवार को सुबह 10 बजे यमुना प्राधिकरण पहुंचकर समीक्षा बैठक की। करीब तीन घंटे चली बैठक में विभिन्न परियोजनाओं, कार्यशैली, जेवर एयरपोर्ट की साइट और फिल्म सिटी को लेकर चर्चा की गई। मंत्री नंद गोपाल ने अधिकारियों के निर्देश दिए कि जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस कार्य में बिल्कुल भी ढील न बरती जाए। मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि किसानों को 64.7 प्रतिशत मुआवजा वितरण पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ चुका है। प्राधिकरण तीन माह में किसानों को मुआवजा वितरण का काम पूरा करे, ताकि उद्योगों के लिए जमीन उपलब्ध हो सके। आवंटियों को भी भूखंडों पर जल्द कब्जा दिया जा सके। इसके साथ ही न्यायालय में लंबित वाद के जल्द निस्तारण के लिए मजबूत पैरवी करने के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह को निर्देश दिए। 

मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि योगी सरकार के दूसरे कार्यालय में तीन जून को लखनऊ में होने वाली ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी में 75 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनकर इसमें भागीदारी करेगा। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र प्रदेश का प्रवेश द्वार है। भारत में निवेश करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियां निवेश के लिए उत्तर प्रदेश को चुन रही हैं। प्राधिकरण क्षेत्र में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश देते हुए मंत्री ने कहा कि कानून से बड़ा कोई नहीं है। कानून से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन किसी का उत्पीडऩ भी नहीं होना चाहिए। 50 वर्ष से अधिक उम्र के भ्रष्टाचारी अधिकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्त करने पर उन्होंने कहा कि पिछले सरकारों में यह ट्रेंड बना था कि जो भी कर्मचारी या अधिकारी दुव्र्यवहार या भ्रष्टाचार करता था, उसे निलंबित किया जाता था। लेकिन योगी सरकार जीरो टालरेंस पर काम कर रही है। ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जबरन सेवानिवृत्त किए जाएंगे।

विधायक ठाकुर धीरेंद्र किसानों को लेकर मंत्री से मिले
जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह शुक्रवार को तीनों प्राधिकरण से प्रभावित किसानों को लेकर यमुना प्राधिकरण पहुंच गए। वहां उन्होंने किसानों की मुलाकात औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी से कराई। विधायक ने मंत्री को बताया कि इन सभी किसानों को तीनों प्राधिकरण के अफसरों ने परेशान किया हुआ है। किसानों से उनकी जाएज मांगों के लिए चक्कर लगवा रहे हैं। उन किसानों के हकों को सुरक्षित और संरक्षित रखना, मेरा व मेरी सरकार का फर्ज है। विधायक की बात सुनने के बाद मंत्री ने उन्हें समाधान का आश्वासन दिया है।

तीन से ज्यादा किस्त डिफॉल्टरों के आवंटन होंगे निरस्त
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जिन आवंटियों की तीन या उससे अधिक किस्तें डिफॉल्ट हो चुकी हैं और उनको तीन नोटिसें जारी हो चुकी है, उनके आवंटन को आगामी दो सप्ताह में निरस्त किया जाएगा। उनको और नोटिस नहीं भेजी जाएगी। वीरवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ’नंदी’ ने यह निर्देश दिए हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.