Thursday, Sep 23, 2021
-->
the world''''''''s most durga idols are built here

यहां बनती है दुनिया की सबसे अधिक दुर्गा प्रतिमाएं

  • Updated on 9/29/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नवरात्री की शुरुआत 29 सितंबर से होने जा रहा है इस दौरान मां दुर्गा कि पूजा बड़े धुम-धाम से किया जाता है। और पूरे देश में माता की प्रतिमा बनाई जाती हैं। ऐसे में कई शहरों और क्षेत्रों में एक कोलकाता का कुमारटुली है जहां महीनों पहले ही दूर्गा पूजा की तैयारियां शुरू हो जाती हैं।

दरअसल, यह इलाका मां दुर्गा की प्रतिमाओं के लिए मशहूर है। यहां कई दिन पहले ही मां दुर्गा की प्रतिमाओं को बनाने का काम शुरू हो जाता है। कुमारटुली में पिछले ढाई सौ सालों से बड़े पैमाने पर ये प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं। इन्हें देश ही नहीं विदेश में भेजा जाता है। यहां बनी प्रतिमाओं की मांग भी अधिक है।

मां दुर्गा के इन मंदिरों में होती है हर मनोकामना पूरी

बंगाल में दुर्गा पूजा का इतिहास बहुत पुराना
बता दें कि बंगाल में दुर्गा पूजा का इतिहास बहुत पुराना है। बताया जाता है कि 1606 ईस्वी पूर्व में पहली बार यहां दुर्गा पूजा शुरू हुई थी। और कुमारटुली की प्रतिमाएं बेहत खास मानी जाती हैं। हर साल ये अलग थीम के आधार पर बनती हैं। इनमें काफी प्रयोग होते हैं। दुर्गा पूजा के खत्म होने के कुछ ही दिनों बाद अगली पूजा के लिए काम शुरू हो जाता है यानि ये सालभर चलता रहता है।

यहां हर बार प्रतिमाओं को बनाने के लिए अलग-अलग थिम रखा जाता है। यहां मूर्तियों को बनाने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल होता है साथ ही सजावट के लिए कंप्युटर की मदद ली जाती है। वर्तमान समय में यहां कांस्य, पत्थर, कांच और फारइवर से भी मूर्तियों का निर्माण किया जाता है।

नवरात्री 2019: इस नवरात्रि बन रहे हैं ये संयोग, मिलेगा कई गुना ज्यादा फायदा

15 हजार से ज्यादा प्रतिमाएं बनाई जाती हैं
कुमारटुली में मूर्तियां बनाने की जगहें और स्टूडियो हैं। यहां हर साल 15 हजारर से ज्यादा प्रतिमाएं बनाई जाती हैं। कह सकते हैं कि ये जगह प्रतिमा निर्माण का कारखाना है। सिर्फ दुर्गा ही नहीं यहां सरस्वती, विश्वकर्मा, लक्ष्मी और काली पूजा के लिए मूर्तियां बनती हैं। मुख्य तौर पर ये जहग मूर्तियों के लिए ही जाना जाता है


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.