Sunday, Sep 26, 2021
-->
theater-command-will-be-in-the-indian-army-sohsnt

भारत में अमेरिका की तर्ज पर थियेटर कमान जल्द, चीन और पाकिस्तान को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

  • Updated on 7/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत-चीन सीमा विवाद के बाद से भारतीय सेना सीमा पर किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। ऐसे में देश की सीमाओं को और मजबूती प्रदान करने के लिए तीनों सेनाओं को नया स्वरूप प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में अब चीन सीमा विवाद के बाद से पहली थियेटर कमान पर काम तैयार किए जाने के आसार नजर आ रहे हैं।

अमेरिका ने दिए चीनी महावाणिज्‍य दूतावास को बंद करने का आदेश, चीन ने जलाए दस्तावेज, वीडियो हुआ वायरल

साल के अंत तक तैयार होगी थियेटर कमान

थियेटर कमान के तैयार किए जाने को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक इसे तैयार किया जा सकता है। अमेरिकी और चीनी सेना थियेटर कमान को बहुत पहले तैयार कर चुकीं हैं। अब इसी क्रम में भारत भी तीनों सेनाओं को थियेटर कमान के दायरे में लाकर आधुनिक जरूरतों के हिसाब से इन्हें संचालित कर सकेगा। थियेटर कमान का एक मुख्यालय होता है और इसी कमान के तहत तीनों सेनाओं को काम करना होता है।

उइगर मुस्लिमों से क्रूरता करने पर अमेरिका ने 11 चीनी कंपनियों पर लगाया बैन

तीन थियेटर कमान बनाने का प्रस्ताव
सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान और चीन सीमा के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तीन थियेटर कमान बनाने का प्रस्ताव है। इसके बाद मध्य थियेटर कमान बनाए जाने पर भी विचार किया जा सकता है। संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए एक लॉजिस्टिक कमान भी बनाने पर इसके उपरांत निर्णय लिया जा सकता है।

भारत के बाद पाकिस्तान टिक टॉक बैन करने की उठी मांग, दी ये चेतावनी

पहली प्राथमिकता में शामिल थियेटर कमान

हाल के समय में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर बड़े तनाव को देखते हुए थियेटर कमान बनाए जाने का फैसला लिया जा सकता है। कमान का नाम क्या होगा इस पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। हालांकि, इसे बनाने को लेकर बातचीत शुरू हो गई है। इसके साथ ही इसे पहली प्राथमिकता में शामिल किया गया है। 

भारत-चीन तनाव पर बोले अमेरिकी रक्षा मंत्री- हम घटना की निगरानी कर रहे हैं
​​​​​​​
क्या होती है थियेटर कमान ​​​​​​​

दरअसल, देश की सीमा सुरक्षा के साथ-साथ किसी भी संकट की स्थिति में थल सेना, वायु सेना और नौ सेना की थियेटर कमान युद्ध के दौरान दुश्मन पर चारों दिशाओं से हमला करने का काम करती है। युद्ध के समय तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाए रखने में थियेटर कमान का अहम योगदान होता है।

comments

.
.
.
.
.