Sunday, Oct 17, 2021
-->
there-will-also-be-health-sub-centers-and-poly-clinics-in-urban-areas

शहरी क्षेत्र में भी होंगे हेल्थ सब सेंटर्स व पॉली क्लीनिक  

  • Updated on 9/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब जिले के शहरी क्षेत्रों में भी सब हेल्थ सेंटर्स बनाए जाएंगे। एक सेंटर 20 हजार की आबादी पर बनाया जाएगा। ऐेसे शहर में 162 स्थानों पर सब सेंटर्स बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इनके लिए स्थान चिन्हित करना भी शुरू कर दिया गया है। इससे घर के नजदीक उपचार मिल सकेंगा। साथ ही पॉली क्लीनिक भी बनाए जाएंगे। 

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि पीएचसी के तहत प्राथमिक उपचार की सुविधा दी जा रही है। उसी तरह से शहरी क्षेत्र की सभी पीएचसी के अधीन 3-3 सब सेंटर्स बनाए जाने हैं। इस सब सेंटर पर प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए सभी क्षेत्रों में भवनों की तलाश की जा रही है। जल्द ही शहरी क्षेत्र में सब हेल्थ सेंटर्स स्थापित कर दिए जाएंगे।

सब सेंटर्स के लिए शासन स्तर से डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ  भी मुहैया करवाया जाएगा। डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ  की जरूरत होगी, इसका आंकलन किया जा रहा है। इस संबंध में शासन को पत्र भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 15वें वित्त आयोग के धनराशि का भी अनुमोदन किया गया है।
 

सामान्य बीमारियों का हो सकेगा उपचार 
अभी तक यह सुविधा केवल ग्रामीण इलाकों में ही उपलब्ध थी। शहरी क्षेत्रों में सब सेंटर्स बनने के बाद मोहल्ला स्तर पर ही सामान्य बीमारियों का उपचार हो सकेगा। केवल गंभीर बीमारियों के लिए ही मरीजों को जिला अस्पताल रेफर किया जाएगा।
 

5 सेंटर्स पर एक पॉली क्लीनिक 
वहीं, जिले में पॉली क्लीनिक भी बनाए जाऐंगे। इसमें 5 सेंटर्स पर एक पॉली क्लीनिक होगा। पॉलीक्लीनिक में अलग-अलग दिन विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। वहीं, विभिन्न प्रकार की जांच की जाएंगी। इन पर प्रसव के लिए लेबर रूम भी बनाया जाएगा। डीएसओ ने बताया यहां एक सीएचसी की तहर उपचार मिलेगा। 
------
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.