Thursday, Jun 24, 2021
-->
these 21 indians will be biden chanakya will play an important role in the core team pragnt

ये 21 भारतवंशी होंगे बाइडेन के चाणक्य! कोर टीम में निभाएंगे अहम भूमिका

  • Updated on 1/21/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को शपथ ली और भारतवंशी कमला हैरिस (Kamala Harris) ने भी उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसी दौरान कमला हैरिस ने अपनी कोर टीम में 21 भारतवंशी को जगह दी है। जो भारत के लिए भी गर्व की बात है। आइए जानते हैं उन भारतवंशियों के बारे में जो अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम का हिस्सा बने है।

बड़े बेआबरू होकर व्हाइट हाउस से निकले ट्रंप, बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए

उजरा जेया पर अहम जिम्मेदारी
नीरा टंडन और डॉक्टर विवेक मूर्ति को उनका पद दे दिया गया है। नीरा टंडन ऑफिस और मैनेजमेंट और बजट पर काम करेंगी और डॉ. विवेक मूर्ति अमेरिक सर्जन जनरल के परूप में काम करेंगे। वनिता गुप्ता और उजरा जेया इन दोनों भारतवंशी महिलाओं को भी राष्ट्रपति की कोर टीम में जगह दी गई है। वनिता गुप्ता को डिापार्टमेंट ऑफ जस्टिस में एसोसिएट एटॉर्नी के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं अगर बात करें उजरा जेया की तो उन्हें सिविलियन सिक्योरिटी, डेमोक्रेसी और ह्यूमन राइट्स विभाग में सेक्रेटरी ऑफ स्टेट बनाया गया है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्ता संभालते ही पलटे ट्रंप के ये फैसले, मुस्लिम देशों पर अब...

US नेशनल इकोनॉमिक काउंलिस की डिप्टी डायरेक्टर होंगी समीरा
इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेटर बने माला अडिगा और गरिमा वर्मा भी कमला हेरिश की टीम का हिस्सा बनी हैं। माला अडिगा फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन की पॉलिसी निदेशक होंगी। वहीं गरिमा वर्मा डॉ. जिल बाइडेन के ऑफिस में डिजिटल डायरेक्टर होंगी। सबरिना सिंह और आयशा शाह को भी टीम में जगह दी गई है। सबरिना सिंह फर्स्ट लेडी की प्रेस सेक्रेटरी होंगी और आयशा शाह व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ डिजिटल स्ट्रैटेजी में पार्टनरशिप मैनेजर के रूप में काम करेंगी। भारतवंशी समीरा फजिली और भरत रामामूर्ति ने व्हाइट हाउस में काम करेंगे। समीरा यूएस नेशनल इकोनॉमिक काउंलिस की डिप्टी डायरेक्टर होंगी। वहीं रामामूर्ति नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर काम करेंगे।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने पहले ही दिन सहयोगियों से रिश्ते सुधारने की बात कही

जो बाइडेन के असिसटेंट प्रेस सेक्रेटरी होंगे वेदांत
गौतम राघवन और सोनिया अग्रवाल भी जो बाइडेन की कोर टीम का हिस्सा होंगी। सोनिया अग्रवाल क्लाइमेट पॉलिसी एंड इनोवेशन की सीनियर एडवाइजर के रूप में काम करेंगी वहीं गौतम राघवन को ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनल में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया है। विनय रेड्डी और वेदांत पेटल को भी कोर टीम में जगह दी गई है। वेदांत टीम में अहम भूमिका निभाएंगे। वेदांत राष्ट्रपति जो बाइडेन के असिसटेंट प्रेस सेक्रेटरी होंगे। वहीं विनय रेड्डी स्पीच राइटिंग के निदेशक होंगे। विदुर शर्मा और तरुण छाबड़ा भी टीम का हिस्सा होंगे और विदुर शर्मा कोरोना महामारी के दौरान बनाई गई रिस्पॉस टीम में पॉलिसी एडवाइजर होंगे। इसके अलावा तरुण छाबड़ा टेक्नोलॉजी एंड नेशनल सिक्योरिटी में सीनियर डायरेक्टर के पद पर काम करेंगे।

White House से जाते- जाते ट्रंप ने बाइडन को लेकर दिया बड़ा बयान

इन चार महिलाओं की टीम में अहम भूमिका
सुमोना गुहा, शांति कालाथिल और नेहा गुप्ता, रीमा शाह इन चारो भारतवंशियों को भी कोर टीम में जगह दी गई है। नेहा गुप्ता एसोसिएट काउंसल के पद पर काम करेंगी और रीमा शर्मा डिप्टी एसोसिएट काउंसल होंगी। इसके साथ ही सुमोना गुना साउथ एशिया की सीनियर डायरेक्टर के पद पर काम करेंगी और शांति कालाथिल डेमोक्रेसी एंड ह्यूमनल राइट्स की कॉर्डिनेटर के रूप में काम करेंगी।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 
 

comments

.
.
.
.
.