Sunday, Feb 23, 2020
these 5 government apps must be in your phone

आपके फोन में जरूर होनी ही चाहिए ये 5 सरकारी एप्स

  • Updated on 1/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत सरकार (Indian government) कई वर्षों से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। सरकार के प्रयासों की बदौलत आज गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर (Apple app store) पर कई सारी सरकारी एप्स मौजूद हैं जिनका रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है। आज हम आपको इन्हीं सरकारी एप्स के बारे में बताएंगे जो आपके काफी काम भी आएंगी।

DigiLocker


DigiLocker एप को लोग जरूरी दस्तावेज जैसे कि ड्राइविंग लाइसैंस (Driving license) और पैन कार्ड (Pan Card) को डिजिटल फॉर्मेट में रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट को भी इसमें सेव करके रख सकते हैं। इस एप को फोन में रखने से आपको हमेशा अपने साथ दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी।

Samsung  के Galaxy S7 Edge में अचानक लगी आग

Himaat Plus


महिलाओं की सुरक्षा के लिए Himaat Plus एप को लाया गया है। इसके इस्तेमाल से पहले यूजर को एप में अपने-आप को रजिस्टर करना होगा। इसके जरिए अगर यूजर मुश्किल परिस्थिति में अलर्ट भेजता है, तो यह जानकारी सीधा दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम तक पहुंचती है। इसी के साथ दिल्ली पुलिस को इस अलर्ट में यूजर की लोकेशन (Location) और ऑडियो जैसी जानकारी भी प्राप्त हो जाती है।

TCL लेकर आया नई क्रांति, स्मार्ट होम डिवाइस को नियंत्रित करने की तैयारी

M Aadhaar

UIDAI का M Aadhaar एप बहुत ही काम का एप है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल में आधार कार्ड को डिजीटल फॉर्मेट में सेव रख सकते हैं। 
इसी के साथ अपनी बायोमैट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। जरूरत पडऩे पर आप इस एप के जरिए अपना आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

Huawei ने बताया Google के इस एप को खतरनाक, जानिए क्या है मामला 

My Gov

My Gov एप से आप विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार तक इस एप के जरिए उसे पहुंचा सकते हैं।

Voter Helpline


चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए Voter Helpline  एप का उपयोग किया जा सकता है। यह एप अपने यूजर्स को कैंडिडेट्स से लेकर नामांकन तक की जरूरी जानकारी दिखाती है। इसके अलावा लोग इसके जरिए वोटर लिस्ट में भी अपना नाम चैक कर सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.