Friday, Dec 13, 2019
these 5 players of india became the heroes of the victory in the second odi against odi

IND vs WI: भारत के ये 5 खिलाड़ी दूसरे वनडे में बने जीत के हीरो

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/वरूण कुमार गुप्ता। भारत (India) और वेस्टइंडिज (West Indies) के बीच चल रहे वनडे सीरीज (ODI Series) के दूसरे मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडिज को 59 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में जहां टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 120 रनों की पारी के दौरान जावेद मियांदाद (Javed Miyandad) और सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) के रिकॉर्ड का तोड़ते हुए टीम को जीत दिलाई तो दूसरी तरफ टीम इंडिया को जीत दिलाने में इन विराट समेत इन खिलाड़ियों का भी योगदान रहा। 

Image result for virat kohli

1. विराट कोहली

दूसरे वनडे में विराट कोहली को बल्ला कुछ ऐसा चला की 11 इनिंग से शांत कोहली इस मैच में शतक जड़ कर ही दम लिया कोहली की इसपारी की बदौलत ही टीम इंडिया वेस्टइंडीज को 279 रनों का लक्ष्य दे पायी। कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने के रिकार्ड के अलावा सौरव गांगुली के वनडे में कुल रनों संख्या को भी पीछे छोड़ा। और 19वां रन पूरा करते ही पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के 1930 रन के 26 साल पुराने रिकार्ड को भी तोड़ा। कोहली अब कैरेबियाई टीम के खिलाफ 35 मैचों की 34 पारियों में 2032 रन बना चुके हैं। किसी एक देश के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरे करने का ये नया रिकार्ड है।

IND vs WI: गेल ने रचा इतिहास, तोड़ डाले कई बड़े रिकॉर्ड

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए 8 शतक

कोहली ने अपने साथी रोहित शर्मा का भी रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। कोहली ने इसके बाद पिछली 11 पारियों का इंतजार खत्म करते हुए 112 गेंदों पर अपना 42वां सैकड़ा पूरा किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ ये उनका आठवां और कप्तान के रूप में छठा शतक है जो कि रिकार्ड है। अब वो भारत की तरफ से वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 18426 रन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। कोहली के नाम पर अब 238 मैचों में 11406 रन दर्ज हैं और वह ओवरआल सूची में आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं।

Image result for shreyas iyer

2. श्रेयस अय्यर

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में 68 गेंदों पर 71 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया में चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने का दावा भी पेश किया। अय्यर 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। अय्यर की पारी की दौरान उनका स्ट्राइक 100 से भी ज्यादा का था। अय्यर की इस शानदार पारी के दौरान उन्होंने ने 5 चौके और 1 छक्के भी लगाए। अय्यर ने इस पारी के दौरान कोहली के साथ एक लंबी साझेदारी कर टीम को अच्छे टोटल तक पहुंचाया। 

आज ही के दिन भारत ने अंग्रेजों से लिया था 200 साल की गुलामी का बदला, जानिए पूरी कहानी

Image result for bhuvneshwar kumar

3. भुवनेश्वर कुमार

इस मैच में वेस्‍टइंडीज की पारी को समेटने के लिए भारत के स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने कमाल की गेंदबाजी की। मैच में कुमार ने 8 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने 35वें ओवर में अपनी गेंदबाजी पर रोस्‍टन चेज (18) का एक बेहतरीन कैच भी लपका। 

IND vs WI: अय्यर ने खत्म की टीम इंडिया की समस्या, नंबर 4 पर पेश की दावेदारी

Image result for mohammed shami

4. मोहम्मद शमी 

विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाद मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने दूसरे वनडे मैच में शानदार गेंदबाजी की उनकी गेंदबाजी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को खासा दिक्कत का सामना करना पड़ा। शमी भी स्विंग कराने में महारत हासिल है। उन्होंने अपने स्पेल के दौरान वेस्टइंडीज के निचले क्रम को झकझोर दिया। पहले सेल्डन कॉटरेल (Sheldon Cottrel) और उसके बाद ओशेन थॉमस (Oshane Thomas) का विकेट लेकर भारत की पक्की कर दी। उन्होंने 8 ओवरों में 39 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। 

भारतीय कफ्तान कोहली ने जावेद मियादाद और साैरव गांगुली का रिकार्ड तोड़ा

Image result for Kuldeep Yadav

5. कुलदीप यादव

टीम इंडिया के रिस्ट स्पिनर और चाइनामैन के नाम से मशहूर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने इस वनडे मैच में कसी हुई गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। कुलदीप ने सबसे पहले अच्छी बल्लेबाजी कर रहे एविन लेविस (Evin Lewis) का विकेट लेकर भारत को ब्रेकथ्रू दिलाया। उसके बाद भारत के खिलाफ शतक मारने वाले शिमरॉन हेटमायर (Shimron Hetmyer) को भी सस्ते में निपटा दिया। कुलदीप ने कुल 10 ओवरों में 59 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.