Thursday, Sep 23, 2021
-->
these 5 tips to control rising expenses pragnt

बढ़ते खर्चों को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 Tips, छोटी बचत से करें शुरूआत

  • Updated on 7/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सभी लोग पैसे बचाने की सोचते है लेकिन जब वो अपनी इस सोच को अमल नहीं कर पाते हैं। इस बढ़ती महंगाई में बचत कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने भविष्य के लिए पैसे बचा सकेंगे। आइए जानते हैं...

बजट बनाकर करें खर्च
जब आपकी सैलरी आए तो सबसे पहले आप उसे खर्च करने से पहले कुछ पैसे पैसे को अलग रख दें। ये पैसे कभी इमरजेंसी में काम आ सकते हैं। इन पैसों को निकालने के बाद जो पैसे बचे उनको भी खर्च करने से पहले एक बजट बना लें। इसके लिए आप एक डायरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको आसानी होगी कि आपने कितने रुपये कहां पर खर्च किए हैं।

सुशांत की तरह आप भी लेना चाहते हैं चांद पर जमीन! कीमत सिर्फ 2,568 रुपये, जानें पूरा process

इच्छा से ज्यादा जरूरत की समान लें
कुछ लोगों की आदत होती है जब हाथ में पैसे होते हैं तो उन्हें जो पसंद आता है वो उसे ले लेते हैं। अगर आप ऐसा ही करेंगे तो हमेशा बजट के बाहर रहेंगे। इसलिए पहले जरुरत की वस्तुए लें जिनकी जरूरत सबसे ज्यादा है। अपनी इच्छा की वस्तुओं को अगर आप नहीं लेंगे तो चलेगा पर जरूरत की वस्तु रह जाएगी तो आप बाद में परेशान होंगे। इसलिए हमेशा पसंद और जरुरत में अंतर करना सीखें। इससे आप काफी हद तक पैसे बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें
अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको हमेशा अपने हाथ को बांध कर रखना चाहिए यानि कि फिजूल चीजे क्रेडिट कार्ड से न खरीदें। क्रेडिट कार्ड से अगर आप कोई समान खरीदते हैं तो उसके पैसे आपको उस वक्त नहीं पर बाद में देने होते हैं वो भी ज्यादा पैसे।अगर आप कार्ड से फिजूल की चीजे खरीदेंगे तो आप कभी भी  बचत नहीं कर पाएंगें।

लंबे और घने बालों की चाह में कहीं ये आपसे तो नहीं हुईं ये गलतियां, अपनाएं ये Tips

छोटी रकम से शुरू करें बचत करना
अगर आप एक बचत करने की सोच रहे हैं तो आप जरूर एक मिडिल क्लास फैमली से हैं। इसलिए आप शुरुआत एक छोटी रकम से करें कई बार भविष्य बजाने के चक्कर में आपना वर्तमान खराब कर देते हैं। इसलिए हमेशा छोटी रकम से  बचत शरू करनी चाहिए। वो कहते हैं ना कि बूंद- बूंद से घड़ा भरता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.