Friday, Jun 21, 2019

माथे पर होने वाले दानों का अगर करना है इलाज तो ऐसे अपनाएं घरेलू उपाये

  • Updated on 5/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मियों का मौसम है और ऐसे मौसम में कई तरह कि स्किन समस्या उत्पन्न होने लगती है जो कई बार आपका अच्छे और सुंदर चेहरे को भद्दा और बदसूरत बना देती है। इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे कील मुहांसे, रैश, कालापन उत्पन्न हो जाती है। कई बार तो इस समस्या का इलाज करते-करते लोगों की और समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जिसको शायद लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं माथे पर निकलने वाले दानों की। वैसे तो दानें इंसान के चेहरे को बदसूरत बनाने के लिए काफी है और माथे पर होने वाले दानों से आपकी चेहरे कि चमक फीकि पड़ जाती है। वो इसलिए क्योंकि माथे पर होने वाले इन छोटे-छोटे दानों का कारण कई बार गर्मी होता है, तो कई बार प्रदूषण, डेड स्किन सेल्स और ज्यादा तेल की वजह से ये दाने हमारे माथे पर निकलने लगते हैं। आमतौर पर इस तरह के दानों में सिर्फ खुजली होती है, दर्द नहीं होता है। छोटे बच्चों के माथे और चेहरे पर ऐसे दाने अक्सर निकल आते हैं।

कमजोर आंखों की समस्या का ये है बेहतर इलाज, जानिए इलाज से जुड़ी कुछ खास बातें

और यही कारण होता है जिसकी वजह से लोग माथे पर होने वाले दानों से अक्सर परेशान रहते हैं और इनसे निजात पाने के लिए लोग कई दवाईयों और कॉस्मेटिक्स का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाईयों और कॉस्मेटिक्स का सहारा लेने से आपके दाने और गहरे हो सकते हैं जिसके आपका अच्छा और सुंदर चेहरा बदसूरत बन सकता है। अब इन दवाईयों और कॉस्मेटिक्स से बचने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाये जो आपके दानों को झट से गायब कर देगा। इन घरेलू नुस्खों के कोई साइड इफेक्टस नहीं है और ये आपके चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगा। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन - से हैं वो घरेलू नुस्खें-

Navodayatimes

चेहरे के लिए स्टीम का प्रयोग करें

कई बार गर्मी के इस मौसम में आपके चेहरे के पोर्स (रोम छिद्र) बंद हो जाते हैं और इन बंद रोम छिद्रों में जमा गंदगी आपके माथे और चेहरे पर निकलने वाले दानों का कारण बनते हैं। लेकिन इन दानों से छुटकारा पाया जाता है इसके लिए आपको स्टीम (भांप) लेना पड़ेगा। स्टीम आपके चेहरे के पोर्स (रोम छिद्र) को खोल देता है और जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए एक टब या चौड़े मुंह के बर्तन में गर्म पानी लें। अब एक तौलिया लेकर अपने सिर को पानी के ऊपर ऐसे ढकें, कि पानी से उठने वाली भाप आपके चेहरे को स्पर्श करे। सप्ताह में 2 बार इस तरह भाप लेने से आपके चेहरे के बंद रोम छिद्र खुल जाएंगे और दाने ठीक हो जाएंगे।

हर अंग को नुकसान पहुंचाता है वायु प्रदूषण

Navodayatimes

चीनी से करें चेहरे को स्क्रब

चीनी हर घर में मिलने वाला एक अच्छा घरेलू नुस्खा है जो आपके माथे और चेहरे पर निकलने वाले दानों को दूर करने में मदद करता है। दरदरी पिसी हुई चीनी को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग-धब्बे, दाने और झुर्रियां जड़ से खत्म हो जाते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी को पीसकर इसका दरदरा पाउडर बना लें। अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से चेहरे और माथे को स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। इसे हफ्तें में इस्तेमाल करने से आपके माथे और चेहरे के दाने गायब हो जाते हैं। साथ ही इससे आपके पोर्स खुल जाते हैं और दाने ठीक हो जाते हैं।

Navodayatimes

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा एक अच्छा उपाये हैं दानों को ठीक करने का साथ ही ये आपके चेहरे के दानों के लिए भी काफी लाभदायक है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 4-5 बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दाने वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सोडा त्वचा में मौजूद गंदगियों को बाहर निकालता है। सोडा के इस्तेमाल के बाद वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा लें।

अब ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कॉस्मेटिक्स के बजाय ये घरेलू नुस्खें अपनाएं

Navodayatimes

कच्चे पपीते से करें मसाज 

कच्चा पपीता आपके चेहरे और माथे के दानों के लिए बहुत गुणकारी उपाये है क्योंकि इसमें छुपे एंटीबैक्टीरियल गुण आपके चेहरे के पोर्स (रोम छिद्रों) में जाकर गहराई तक सफाई करता है। बता दें कि इसका इस्तेमाल करने के लिए कच्चे पपीते का छोटा सा टुकड़ा लें और इसके पल्प (गूदे) वाले हिस्से से दाने पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे रोजाना 2 बार करने से आपक माथे और चेहरे के दानों से मुक्त हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.