Sunday, May 26, 2019

दांतों का पीलापन नहीं हो रहा है दूर तो इन 5 तरीकों से करें इसका घरेलू इलाज

  • Updated on 5/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंसान का चेहरा चाहे कितना भी खूबसूरत या फिर सुंदर ही क्यों न हो लेकिन पीले दांत होने से इंसान का सारा इमप्रेशन बिखर जाता है। लोग अपनी सजावट और सुंदरता पर भले ही कितना भी ध्यान क्यों न देते हों लेकिन अपने दांतों के पीलेपन को जरूर नजरअंदाज कर देते हैं। दोस्तों के साथ खिलखिला के हंसना कई बार आपको मेहंगा पड़ जाता है क्योंकि तब आपके पीले दांत आपकी सारी इमेज को चकना चूर कर देते हैं। कई बार लोगों को अपनी इस समस्या के बारे में पता होता है लेकिन न चाहते हुए भी वे अपनी इस बीमारी का इलाज नहीं कराते हैं और भूल जाते हैं और इसी वजह से एक दिन बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। लेकिन अब घबराने की बात नहीं है क्योंकि अब आप अपनी इस समस्या का इलाज कर सकते हैं सिर्फ कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए और वो भी घर बैठे-बैठे। तो चलिए जानते हैं कौन-से वो नुस्खें।

इन कारणों से होते हैं पीले दांत 

1) तंबाकू और सीगरेट, बीढ़ी आदि का ज्यादा सेवन करना 

2) अनहाइजीनिक खाना 

3) कलर्ड फूड 

4) खराब और कैमिकल्स वाले पानी को पीना

इन चीजों का सेवन करने से दांतो के पीलेपन से मिलेगा छुटकारा 

1) दुध

दुध एकमात्र अच्छा विकल्प है अपने दांतो को पीलेपन से बचाने का क्योंकि दुध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। साथ ही इसके अंदर प्रोटीन होते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। दुध का सेवन करने से पहले उसे लिमिटेड मात्रा में लें।

2) स्ट्रॉबरी

स्ट्रॉबेरी के अंदर मैलिक एसिड पाया जाता है, जो एक नैचुरल व्हाइटनिंग एजेंट है जो स्लाइवा के प्रॉडक्शन को बढ़ाकर उन्हें सफेद बनाता है। एक स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें और टूथब्रश की मदद से दांतों पर हल्के से रगड़े और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को करीब हफ्ते में एक बार जरूर दोहराएं।

3) नमक 

नमक एक आसान विकल्प है अपने दांतों को पीलेपन से बचाने का। बता दें कि, नमक के अंदर सोसोडियम और क्लोराइड दोनों होते हैं जो आपके दांतो का हटाने में आपकी सहायता करता है। इसके साथ ही ये एक आसान और सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है जो हर घर में मौजूद होता है। इसके साथ ही आप इसे रोजाना अपने घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते में दो तीन बार नमक में सरसो का तेल मिलाकर दांतो का मसाज करें।

4) नीम

प्राकृतिक उपायों से भरपूर नीम में दांत सफेद बनाने और बैक्टीरिया खत्म करने का लाजवाब गुण पाया जाता हैं। और ये कहीं भी आपको मिल सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप रोजाना नीम की दातून से दांत साफ करें।

5) नींबू

नीबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपकी दांतो के पीलेपन और मुंह की दुर्गंध को दूर रखने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में ही पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी का कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.