Wednesday, Oct 16, 2019
these-issues-were-discussed-between-donald-trump-and-putin

पुतिन और ट्रंप के बीच मुलाकात के दौरान इन मुद्दों पर हुई बातचीत

  • Updated on 7/18/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हेलसिंकी में उनकी रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ हुई बातचीत बहुत अच्छी रही। बैठक के दौरान दोनों के बीच विभिन्न द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।पुतिन के साथ पहली शिखर वार्ता के बाद सोमवार को अमेरिका लौटे ट्रंप ने कहा कि दोनों नेता भविष्य में और बैठकें करने की योजना बना रहे हैं।  

जब रैंप वॉक करते हुए मॉडल ने कराया बच्ची को ब्रेस्टफीड, मचा बवाल

इन मुद्दों पर हुई बात

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में ढाई घंटे की बैठक के दौरान बताया कि उन्होंने मध्य एशिया, सीरिया, ईरान और आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि मैंने बेहद मजबूत पक्ष के तौर पर राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की। हमारी अर्थव्यवस्था फल-फूल रही है और इस साल हमारी सेना को 700 अरब डॉलर की निधि दी गई, अगले साल 716 अरब डॉलर दिए जाएंगे। यह एक सेना के तौर पर अब तक की सबसे शक्तिशाली सेना होगी।

ईरान से नए समझौते की उम्मीद!

उन्होंने बताया कि दोनों ने ईरान पर भी बात की। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को समाप्त कर दिया था जो सबसे खराब समझौतों में से एक था, साथ ही उन्होंने कहा कि इसका ईरान पर बड़ा प्रभाव पड़ा है और इसने ईरान को काफी हद तक कमजोर किया है।  

दाती महाराज के खिलाफ CBI जांच की मांग से लेकर व्यापारी की हत्या तक, पढ़ें जुर्म की खबरें

उन्होंने उम्मीद जताई कि किसी मोड़ पर ईरान उससे बात करेगा और नया समझौता करेगा। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने और पुतिन ने इस्राइल और उसकी सुरक्षा पर चर्चा की। इसके अलावा बड़े मुद्दों में उत्तर कोरिया और उसके परमाणु हथियारों को नष्ट करने की जरूरत पर बातचीत शामिल थी। ट्रंप के मुताबिक सबसे महत्त्वपूर्ण मुद्दा विश्वभर से परमाणु हथियारों को हटाना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.