Sunday, Sep 26, 2021
-->
these rising cricket stars did wonderful performance in ipl 2020 sohsnt

सफरनामा: इन उभरते क्रिकेट सितारों ने IPL 2020 में किया कमाल

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/ सोहित शर्मा। चीन के वुहान शहर से निकले नोवेल कोरोना वायरस (Coronavirus) ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों को अपनी जद में ले लिया है। संक्रमण के चलते कई खेल प्रतियोगिताओं को रद्द कर दिया गया या फिर स्थगित कर दिया गया। ऐसे में महामारी के खौफ में जी रहे दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरों पर खुशी का कारण बना इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13 वां सीजन जिसने दिक्कतों का सामना कर रहे लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया।

India vs Australia 2nd Test: भारत ने मेलबर्न में 8 विकेट से जीता मुकाबला, सीरीज 1-1 से बराबर

इसके साथ ही आईपीएल युवा क्रिकेटरों की प्रतिभा को उभारने का एक शानदार प्लेटफार्म बनकर उभरा, जिसने युवाओं को कोरोना के डर को पीछे छोड़ अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका दिया। आइए एक नजर डालते हैं उन युवा क्रिकेट सितारों पर जिन्होंने साल 2020 में कर दिखाया कमाल...

रहाणे बोले, अब भी लगता है लॉडर्स पर लगाया शतक है सर्वश्रेष्ठ

ईशान किशन ने अपने दमदार प्रदर्शन से सबको किया कायल
साल 2020 में संपन्न हुए आईपीएल में मुंबई इंडियंस के युवा खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan) को भला कोई कैसे भूल सकता है। बिहार के पटना में जन्मे किशन ने अंडर19 से अपने क्रिकेट करीयर की शुरूआत की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आईपीएल के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस के इस युवा खिलाडी ने 30 छक्के लगाए, जो टीम के लिेए काफी मददगार साबित हुए। वो किशन ही हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में 500 से अधिक रन बना 13वें सीजन के सबसे बड़े सिक्सर किंग बनकर सामने आए। 

क्या सौरव गांगुली BJP में होंगे शामिल? राज्यपाल धनखड़ से मुलाकात के बाद 'दादा' ने कही ये बात

संजू सैमसन के छक्कों के दिवाने हुए क्रिकेटप्रेमी
भारतीय क्रिकेट के युवा खिलाड़ियों का जिक्र संजू सैमसन (Sanju Samson) का नाम लिए बिना भला कैसे पूरा हो सकता है। साल 2020 संजू के लिए बेहन सफल साबित रहा। संजू ने अपने गगनचुंबी छक्कों के दम पर उनके फैंस को कोरोना काल में उत्साह से झूम उठने का भरपूर मौका दिया। संजू ने 14 मैचों में एक के बाद एक कुल 26 छक्के लगाए और लीग में 375 रन का स्कोर किया। अगर इसी तरह संजू का प्रदर्शन लगातार बेहतर होता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब वे टीम इंडिया के एक स्टार क्रिकेट के रूप में अपनी पहचान कायम करेंगे।

धोनी ICC की दशक की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान, कोहली को टेस्ट टीम की कमान

शुभमन को इस पूर्व दिग्गज तक ने कह दिया टीम का अगला स्टार 
आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स में जान फूकने वाले क्रिकेटरों में से एक युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने दमदार प्रदर्शन का सबको दिवाना बना दिया। गिल के सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8वें मुकाबले को भला कोई कैसे भूल सकता है जिसमें उन्होंने  नाबाद अर्धशतक जड़ा। गिन ने इस मुकाबले में 62 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। आईपीएल में गिल के दमदार प्रदर्शन को देखते हुए भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावसकर ने उन्हें टीम इंडिया का अगला स्टार तक बता दिया था। पंजाब में जन्मे गिक का प्रदर्शन अगर इसी तरह बरकरार रहा तो वो दिन दूर नहीं जब वे टीम इंडिया के अगले स्टार होंगे।

मुकेश अंबानी की रिलायंस खेल प्रबंधन खरीदेगी करोड़ों की हिस्सेदारी

तेवतिया ने 1 ओवर में 5 छक्के लगाकर बनाई अगल पहचान 
20 मई 1993 को हरियाणा के फरीदाबाद में जन्मे राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ से लेग स्पिन करने वाले युवा क्रिकेटर हैं। आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के हीरो तेवतिया का किंग्स इलेवन के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन को भला कोई कैसे भूल सकता है। शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मुकाबले में एक झटके में विलेन से हीरो बने तेवतिया ने 1 ओवर में 5 छक्के लगाकर राजस्थान को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

साल 2014 में राजस्थान के लिे तेवतिया ने अपना आईपीएल में डेब्यू किया था। तेवतिया के जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि आने वाले समय में वे अपनी कमियां दूर कर भारतीय क्रिकेट की शान में जबरदस्त इजाफा करने में कामयाब होंगे

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.