these-symtoms-can-cause-cancer-diseases

अगर आपको भी है ये लक्ष्ण तो हो सकता है कैंसर का खतरा

  • Updated on 8/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आपने कई बार देखा होगा की कुछ लोगों को कैंसर होते हुए भी ये मालूम नहीं होता है की उन्हें एक गंभीर रोग है, जिसके बाद जब उन्हें इस बात का पता चलता है तब तक देर हो जाती है। कैंसर (cancer) एक ऐसी लाइलाज बीमारी (untreatable diseases) है जिसका अगर वक्त रहते इलाज कराया जाए तो इंसान की जान बचाई जा सकती है।

बरसात के सीजन में खांसी, जुखाम, बुखार से लड़ने में मदद करता है प्याज का ड्रिंक

लेकिन जरा सी चूक इंसान की जिंदगी को खतरे में डाल सकती है। इसलिए जरुरी है कि वक्त रहते ही कैंसर के लक्ष्णों (symtoms) को पहचान लिया जाए और इसका जल्द से जल्द इलाज (treatment) करवाया जाए। आज हम अपनी इस खबर के जरिए बताएंगे की कैसे कैंसर होने पर इंसान इसके लक्ष्णों को पहचान सकता है।

खून का निकलना

अक्सर ऐसा होता है कि लोगों के नाक, मुंह या फिर शौच के रास्ते से खून निकलता (bleeding) है जिसको वह नजर अंदाज कर देते हैं। लेकिन खून का निकलना कैंसर का एक बड़ा लक्ष्ण है, इसलिए वक्त रहते डॉक्टर से सलाह लेना जरुरी है।

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

सांस का फूलना 

सांस फूलना (breathing problem) अक्सर थकान का लक्ष्ण होता है, लेकिन अगर कुछ कदम चलने पर ही ज्यादा सांस फूल रही है तो ये कैंसर के संकेत हो सकते हैं। इसलिए लापरवाही ना दिखाते हुए मरीज को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

जख्मों का ठीक ना होना

जख्म (injury healing problem) अक्सर दो से तीन दिन में आसानी से भर जाते हैं, लेकिन अगर कुछ जख्म भरने में समय ले रहा है या फिर वह ठीक ही नहीं हो रहा है तो ये कैंसर के लक्ष्ण हो सकते है। वैसे तो जख्म ना भरने का कारण मधुमेह की समस्या भी हो सकती है लेकिन सावधानी बरतते हुए डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

अगर आप करते हैं भांग का सेवन तो जान लीजिए इसके 4 नुकसान 

भूख का मिट जाना 

आमतौर पर लोगों को भूख ज्यादा नहीं लगती है (inproper diet) जिसकी वजह से वह खाना कम खाते हैं। लेकिन अगर यही समस्या इंसान के साथ लंबे समय तक हो रही है तो इसके कुछ और ही संकेत हो सकते हैं, जिसके लिए जरुरी है कि डॉक्टर से संपर्क करा जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.