Thursday, Feb 09, 2023
-->
these three players made england a world champion icc cwc 2019

World Cup: इन चार खिलाड़ियों की बदौलत इंग्लैंड बना वर्ल्ड चैंपियन

  • Updated on 7/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। न्यूजीलैंड (New Zealand) और इंग्लैंड (England) के बीच वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का फाइनल मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचने के बाद टाई हो गया। टाई के बाद बाउंड्री की संख्या के आधार पर मेजबान इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। 1992 के बाद पहली बार फाइनल खेलने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम का ये पहला वर्ल्ड कप खिताब है। वर्ल्ड कप पर कब्जा करने वाली इंग्लैंड छठी टीम है। इससे पहले वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया, भारत (India), श्रीलंका और पाकिस्तान वर्ल्ड कप पर कब्जा कर चुके हैं। आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जाल रहे हैं जो इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे।

Wimbledon: जोकोविच ने पांच घंटे के सबसे लंबे फाइनल में फेडरर को हरा जीता खिताब

Image result for england vs new zealand 2019 world cup jonny

रॉय-बेयरस्टो की ओपनिंग पारी

इंग्लैंड चैम्पियन बनी है तो इसमें सबसे बड़ा रोल जेसन रॉय (Jason Roy) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) का रहा है। जेसन रॉय ने जॉनी बेयरस्टो ने वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाए, जिसमें 4 शतकीय साझेदारी रही। दोनों ने तेज गति से रन बनाए। वर्ल्ड कप में किसी भी विकेट के लिए एक ही जोड़ी के बीच 4 शतकीय साझेदारी नहीं हुई है, लेकिन इन दोनों ने ऐसा किया। रॉय और बेयरस्टो के दम पर इंग्लैंड ने इसे टूर्नामेंट में कई मौके पर जीत हासिल किया।

World Cup: रोहित शर्मा बने नंबर वन बल्लेबाज और विलियम्सन बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

Image result for england vs new zealand 2019 world cup archer

जोफरा आर्चर- इंग्लैंड ने अगर टूर्नामेंट में विरोधी टीमों को सस्ते में निपटाया तो इसका श्रेय तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर (Jofra Archer) को जाता है। अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले आर्चर ने पूरे टूर्नामेंट में गति और लाइन लेंथ से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। उन्होंने कई मौके पर 90 मील प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में तो उन्होंने 94 मील प्रति घंटे तक की गेंद फेंकी थी। वह टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 11 मैचों में 20 विकेट लिए। आर्चर ने इस दौरान पांच बार 3 विकेट भी लिए।

ENG vs NZ Final : क्रिकेट के महाकुंभ विश्प कप 2019 का विश्व विजेता बना इंग्लैंड, सुपर ओवर भी रहा टाई

Image result for england vs new zealand 2019 world cup Stokes

बेन स्टोक्स

अपनी ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण स्टोक्स (Ben Stokes) पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया।उन्होंने फाइनल मुकाबले में 98 गेंदों में 84 रन की बेजोड़ पारी खेली। उनके इस प्रदर्शन के ही दम पर इंग्लैंड चैम्पियन बनने में कामयाब रहा। उन्होंने टूर्नामेंट के 11 मेचों में 7 विकेट लिए। वहीं बल्ले से भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 11 पारियों में 468 रन बनाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.