Monday, Oct 22, 2018

सिर्फ एक हजार रुपये में UPSC की कोचिंग देगा डीयू का यह कॉलेज, जानिए विस्तार से

  • Updated on 10/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रोफेशनल शिक्षा के नाम पर कोचिंग संस्थानों की लूट से स्टूडेंट्स को बचाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज ने एक सराहनीय पहल की है। शहीद भगत सिंह कॉलेज (इवनिंग) ने सेंटर फॉर कैपेसिटी के तहत लोक सेवा आयोग(UPSC) परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों के लिए कोचिंग क्लासेज की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत कॉलेज या दिल्ली विश्वविद्यालय का कोई भी स्टूडेंट यूपीएससी की कोचिंग ले सकता है।

Navodayatimes

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस कोर्स की फीस महज एक हजार रुपये रखी गई है। यदि स्टूडेंट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आता है तो उसे ये सुविधा मुफ्त दी जाएगी। 

Navodayatimes

ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन ने निकाली 500 पदों पर वैकेंसी, गेजुएट करें आवेदन

शहीद भगत सिंह कॉलेज परिसर में सेंटर फॉर कैपेसिटी इनिशिएटिव का आगाज करते हुए प्रिंसिपल डॉ. पी के खुराना ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यह अपने तरह का पहला और ऐतिहासिक प्रयास है जब स्टूडेंट्स को रोजगार के लिए कोचिंग देने की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि आम तैर पर कॉलेज को लेकर छात्रों और पैरेंट्स में एक ही अवधारणा होती है कि यहां सिर्फ कोर्स के बाद एक सर्टिफिकेट पकड़ा दिया जाता है जिसकी रोजगार की तलाश में कोई खास भूमिका नहीं होती।

Navodayatimes

भगत सिंह कॉलेज के पूर्व छात्र नेता आकाश यादव और स्टूडेंट कोऑर्डिनेटर मेघा आजमानी ने कालेज के नए और छात्रों के लिए उपयोगी पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभी तक समाज के कमजोर तबके का छात्र यूपीएससी की तैयारी का खयाल इसकी तैयारी में होने वाले खर्च की जानकारी ले कर ही छोड़ देता है लेकिन सेंटर फॉर कैपेसिटी के इस पहल से गरीब छात्रों को अपने सपनों को सच करने का एक मौका मिलेगा। 

Navodayatimes

रक्षा मंत्रालय में नौकरी का सुनहरा अवसर, जल्द करें आवेदन

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेज के इस पहल का विद्यार्थियों ने काफी उत्साह और गर्मजोशी से लिया है। इसक कार्यक्रम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले ही दिन इसके 200 फॉर्म बिक गये। उन्होंने बताया कि पहले साल सिर्फ 200 प्रतियोगियों को ही कोचिंग दी जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.