आपके फोन में भी है ये फोटो तो हो जाएं सतर्क, हैक हो रही आपकी निजी जिंदगी!

  • Updated on 2/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज हमारे चारों तरफ टेक्नोलॉजी है। हम इसपर इसकदर निर्भर हो चुकें हैं कि बिना इसके हम एक पल भी नहीं रह सकते। ऐसा ही एक डिवाइस है हमारा फोन। फोन अब पहले के मुकाबले और स्मार्ट होते जा रहे हैं और उसे बनाने वाला स्मार्ट इंसान अब उसी पर निर्भर होता जा रहा है।

फोन पर हमारी सभी निजी जानकारियां होती हैं जो किसी अनजान शख्स के हाथ लग जाए तो वह हमें बर्बाद कर सकता है।हैकर्स भी उन्हीं में से होते हैं जो हर पल किसी की जिंदगी बर्बादकर के अपना फायदा करने की फिराक में लगे रहते है। हमारे स्मार्टफोन को हैक करना उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उन्हें रोका जा सकता है अगर आप हमेशा सतर्क रहें तो।

सावधान! Xiaomi और OnePlus से निकल रहा खतरनाक रेडिएशन

जी हां, हाल ही में गूगल ने एक ऐसे बग का खुलासा  किया है जिसके बारे में सुन कर आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाएगी। गूगल ने बताया कि उस बग की मदद से हैकर्स आपके फोन में आसानी से घुस रहे हैं और आपकी सभी नीजि जानकारियों को चुरा रहे हैं।

इसके लिए हैकर्स ने एक तस्वीर का सहारा लिया है जिसे वह जाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपके फोन में भी कभी .PNG फॉर्मेट में किसी इंसान की, जानवर या कोई और तस्वीर आई है तो आपको सावधान होने की जरुरत है। .PNG फॉर्मेट वाली कोई भी तस्वीर आपके फोन को हैक करा सकती है।

हैकर्स अपने शिकार के फोन पर पहले इसी फॉर्मेट में तस्वीर भेजते हैं और फिर उसके फोन को हैक कर लेते हैं। लेकिन राहत कि बात यह है कि एंड्रॉयड वर्जन 7.0 से लेकर 9.0 वर्जन तक का सॉफ्टवेयर अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप सुरक्षित हैं क्योंकि यह बग इन वर्जन पर काम नहीं करता।

Samsung ने एक बार फिर घटाई Galaxy A9 की कीमत, जानिएं नई Price

ऐसे सुरक्षित रखें फोन
अपने फोन को ऐसे किसी भी हैकर्स से बचाने के लिए सबसे पहले आपका जगरुक होना जरूरी है। ऐसी किसी अनजान फाइल को न डाउनलोड करे जो किसी अनजान सोर्स से आई हो। अपना फोन लगातार अपडेट करते रहें। हो सके तो लेटेस्ट वर्जन का ही ओएएस का इस्तेमाल करें। किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले एक बार जरूर उसे जांच लें या पता कर लें कि वो लिंक आपके किसी ओर से आया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.