Thursday, Apr 02, 2020
this-raksha-bandhan-will-give-a-special-gift-to-your-sister-with-these-messages-and-pictures

इस रक्षाबंधन इन संदेशों और तस्वीरों के साथ दें अपनी बहन को खास गिफ्ट

  • Updated on 2/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस वक्त देश के हर कोने में सावन महीने में होने वाले भाई-बहन के सबसे मशहूर त्योहार राखी की हलचल काफी जोरों पर है। इस बार 26 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। यह त्यौहार न सिर्फ भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करता है बल्कि बहन कि बांधी हुई राखी भाई की हर मुसीबत में रक्षा करती है। 

सदाबहार हैं भाई-बहन के रिश्तों पर बने बॅालीवुड के ये गाने
हर साल रक्षाबंधन के अवसर पर सोशल मीडिया पर भी लोग दूर रह रहे भाई बहन को खास मैसेज और फोटो भेज कर शुभकामनाएं देते हैं।अगर आप भी अपने भाई को इस रक्षाबंधन कोई स्पेशल मैसेज और तस्वीर भेजना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

इस बार राखी के दिन आप अपनी बहनों को यदि कुछ स्पेशल गिफ्ट करना चाहते हैं तो इन लेटेस्ट फोटो के जरिए भावनाएं व्यक्त कर सकते  हैं...

Related image

Image result for rakshabandhan gif

इस साल रक्षाबंधन पर खास है आपको बता दें कि इस साल रक्षाबंधन पर शुभ संयोग बनने जा रहे हैं। इस बार रक्षाबंधन पर चाल साल में पहली बार राखी के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा इसका मतलब एकदम साफ है कि इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार ग्रहण से मुक्त रहेगा। 

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: दोपहर 03 बजकर 16 मिनट (25 अगस्‍त 2018)
पूर्णिमा तिथि समाप्‍त: शाम 05 बजकर 25 मिनट (26 अगस्‍त 2018)

पूजा की विधि

पूजा के लिए पीतल की एक थाली ले उसमें कुमकुम, हल्दी चावल के दाने, आरती के लिए दिया और रक्षा सूत्र रखें। भाई का मुंह मीठा कराने के लिए थाली में मिठाई भी रखें। इसके बाद भाई को तिलक लगाकर उसके दाहिने हाथ में रक्षा सूत्र यानि कि राखी बांधें।  राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.