Thursday, Aug 16, 2018

Video: देखिए इस टीचर का गजब कारनामा, 29 सेकंड में बच्चों को यूं रटाए 29 राज्यों के नाम

  • Updated on 8/9/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज कई लोग जिंदगी के अलग-अलग मुकाम पर पहंच गए होंगे लेकिन जब भी बात किसी पुरानी चीज को याद करने की आती है तो सबसे पहले नाम आता है स्कूल का। स्कूल के दिनों को जब याद करों तो कई बाते यादें बनकर सामने आती हैं। वो यादें मिठाई के डिब्बे की तरह होती है, जिसे एक बार अगर खोल दिया गया तो आप उसमें से सिर्फ एक टुकड़ा नहीं खा पाओगे। 

मंदिर में पढ़ते हैं इस देश के बच्चे, हिंदू बच्चों को पढ़ाने आते हैं मुस्लिम टीचर

स्कूल के दिनों की यादें तो सबको रट्टी रहती है लेकिन जब बात पढ़ाई की आती है तो सबके तोते फूर्र करके उड़ जाते हैं। परीक्षा के समय हर स्टूडेंट रट्टा मार के मुश्किल से गणित के सवाल और यहां तक की देश के राज्यों के नाम याद कर पाता था। अगर राज्यों के नाम याद हो भी गए तो फिर उनकी राजधानी के नाम याद करने होते थे। उन दिनों यह काम करना भी किसी पहाड़ चढ़ने से कम नहीं था, लेकिन क्या होता अगर आप इन राज्यों के नाम केवल 29 सेकेंड में याद कर लेते? यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरुर है लेकिन एक शख्स ने इस काम को महज 29 सेकेंड में समेट कर रख  दिया है। 

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक टीचर महज 29 सेकेंड में देश के 29 राज्यों के नाम बच्चों को याद करवा रहा है। ये वीडियो देखने में काफी दिलचस्प है। वीडियो में छोटे बच्चें भी है जो मास्टर जी के इस कारनामे से काफी खुश नजर आ रहे हैं। 

देखें वीडियो

शब्दों और अंको के काम्बिनेशन के साथ देश के 29 राज्यों का नाम याद कराने वाले इस शख्स की जितनी तारीफ की जाए कम है। फिलहाल अभी यह साफ नहीं है कि वायरल हो रहा ये वीडियो कहां का है और वीडियो में दिखाई पड़ रहा ये शख्स कौन है? लेकिन मास्टर जी की इस कमाल की ट्रिक ने तो सबका दिल जीत लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.