Wednesday, Oct 20, 2021
-->
those-without-ration-cards-in-delhi-will-also-get-ration-kmbsnt

दिल्ली में बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा राशन, सरकार ने काम तुरंत शुरू करने के दिए निर्देश

  • Updated on 5/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और पीएमजीकेएवाई के तहत एनएफएसए लाभार्थियों को मई और जून के महीने के लिए मुफ्त राशन के वितरण की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने शिक्षा निदेशालय और नगर प्राधिकरण के चुनिंदा स्कूलों के माध्यम से सभी 280 वार्डों में बिना राशन कार्ड वाले जरूरतमंदों को मुफ्त राशन वितरण तुरंत शुरू करने के निर्देश दिए।

AAP ने कोरोना वैक्सीन को लेकर मोदी सरकार पर लगाए आरोप, पूछे 5 सवाल

दिल्ली के 280 वार्डों के एक-एक स्कूल में होगा राशन वितरण
इसके तहत सरकार गैर पीडीएस लाभार्थियों, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न (4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल) मुफ्त में वितरित करेगी। यह वितरण दिल्ली के 280 वार्डों के एक-एक स्कूल में किया जाएगा।

खाद्य आयुक्त ने सभी एसएचओ व एसएसआई को प्रभावी समन्वय के लिए अपने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए स्कूलों का नियमित दौरा करने का निर्देश भी दिया है।

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 1141 नए मामले, 139 लोगों की गई जान

इनको मिलेगा लाभ 
लॉकडाउन के चलते जरूरतमंदों, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और जिसमें असंगठित श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, भवन और निर्माण श्रमिक, घरेलू नौकर शामिल हैं। इस राहत के तहत खाद्यान्न प्राप्त करने के पात्र हैं।

इसके तहत राशन का लाभ प्रारंभिक चरण में अधिकतम 2 लाख लाभार्थियों और बाद में आवश्यकता के अनुसार अधिकतम 20 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। गैर पीडीएस राशन वितरित करने के लिए नामित स्कूल रविवार को साप्ताहिक अवकाश के साथ सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक राशन वितरित करेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.