Saturday, Jul 20, 2019

#JagannathRathYatra पर पुरी में जुटे दुनियाभर के श्रद्धालु, PM मोदी ने दी बधाई

  • Updated on 7/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। तीर्थ नगरी पुरी (Puri) में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Jagannath rath yatra) आज शुरू होने जा रही है। इस भव्य यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसमें भाग लेने और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी आते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों को जगन्नाथ रथयात्रा की बधाई दी। मोदी ने इसे विशेष अवसर बताते हुए सभी के स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की।

उन्होंने ट्वीट किया, रथयात्रा के इस शुभ अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करें और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद मांगे। जय जगन्नाथ। 

Image result for जगन्नाथ रथ यात्रा

दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे 
हर साल आषाढ़ मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया को देश और दुनिया में विख्यात इस भव्य रथयात्रा का आयोजन किया जाता है और यह आयोजन शुक्ल पक्ष के 11वें दिन भगवान के घर लौटने तक चलता रहता है। कई महीनों से इस यात्रा की तैयारी चल रही है और विशेष रथ भी तैयार किए गए हैं। बसंत पंचमी से ही रथ निर्माण का काम शुरू हो जाता है और नीम के पेड़ की लकड़ी से विशाल रथ बनाए जाते हैं।

Image result for जगन्नाथ रथ यात्रा

रथ खींचने का पावन कार्य शाम 4 बजे से शुरू
बता दें कि आज भगवान जगन्नाथ को रथ पर सवार किया जाएगा और भव्य यात्रा के साथ जगन्नाथ भगवान अपनी मौसी के घर के लिए रवाना होंगे। भगवान जगन्नाथ की मौसी का घर गुंडिचा देवी का मंदिर है, जहां श्री जगन्नाथ भगवान हर साल एक सप्ताह रहने के लिए जाते हैं। इस दिन यात्रा की तैयारी सुबह से ही शुरू हो जाएगी और दिनभर कई रीति-रिवाज करने के बाद रथ खींचने का पावन कार्य शाम 4 बजे से शुरू होगा।

Image result for जगन्नाथ रथ यात्रा 

सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन कैमरों से हर गतिविधि पर नजर
भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा के तीन रथ तैयार हो चुके हैं और पूर्व निर्धारित स्थान पर पूजा के लिए पहुंचा दिए गए हैं। दुनियाभर से आए हजारों भक्तों का हुजूम भजन गाते हुए यात्रा शुरू होने और रथ खींचने का इंतजार कर रहा है। इसके अलावा 142वीं भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन कैमरों की मदद से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। 
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.