Wednesday, Jan 19, 2022
-->
three-people-burn-because-of-chinese-manja

चाइनीज मांझे का कहर: हाईटेंशन तार से एक नाबालिग समेत दो झुलसे, हालत गंभीर

  • Updated on 7/19/2018

नई दिल्ली/ब्यूरो। पतंग उड़ाने के दौरान हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक नाबालिग सहित दो लोग झुलस गए। घटना बुधवार शाम करीब 4 बजे की है। सूचना मिलने के बाद पहुंची सोनिया विहार थाना पुलिस ने दोनों घायलों को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां दोनों की स्थिती गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू दी है।

जाम से दिल्ली वालों को जल्द मिलेगा छुटकार, 'आप' सरकार ने दाखिल किया SC में हलफनामा

घटना सोनिया विहार इलाके में हुई है। वहीं लोगों का कहना है कि पतंग में चाइनीज मैटल मांजा होने के कारण दोनों लोग हाईपावर करंट की चपेट में आकर झुलस गए। घायलों में 8 वर्षीय कार्तिक और 14 वर्षीय राजू (बदला हुआ नाम) है। दोनों सोनिया विहार के जी ब्लॉक में रहते हैं। राहुल ऑटो चलाता है। जबकि विवेक इलाके के ही सरकारी स्कूल की छठी कक्षा में पढ़ता है। बुधवार को दोपहर के वक्त राहुल अपने पड़ोसी विवेक के घर पतंग उड़ाने के लिए आया था। दोनों पंतग लेकर छत पर चले गए। जहां पतंग उड़ाने के दौरान पतंग घर की छत के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन वायर के सम्पर्क में आ गई। जिससे दोनों हाईटेंशन वायर की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए।  

शोर सुन कर विवेक के परिजनों ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लोगों ने बताया कि झटके के साथ दोनों दूर जाकर गिरे। परिजनों ने दोनों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया। जहां से दोनों को जीबीटी अस्पताल में रैफर कर दिया। दोनों 60 फीसदी से ज्यादा झुलसे हैं। ऐसे में दोनों की स्थिती गंभीर बनी हुई है। मामले की सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने विवेक के परिजनों के बयान लेकर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।   

लक्ष्मी नगर में कटा छात्र का गला व हाथ

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में मैनेजमेंट के एक छात्र के गले में चाईनीज मांझा फंसने के कारण उसका गला कट गया, घायल छात्र ने किसी प्रकार अपने गले मे फंसे मांझे को निकाला और अस्पताल पहुँचा, मांझा इतना तेज था कि मांझे से छात्र का हाथ भी कट गया । पूर्वी दिल्ली के ईस्ट गुरु अंगद नगर में रहने वाला खालसा सिंह मैनेजमेंट का छात्र है।

मंगलवार को खालसा सिंह बाइक से कॉलेज से घर लौट रहा था। इसी दौरान खुरेजी रेड लाइट के पास उसके गले मे चाईनीज मांझा फंस गया और वह बाईक से नीचे गिर गया । मांझे से उसका गला बुरी तरह कट गया, खालसा ने किसी तरह अपने गले से मांझे को अलग किया, लेकिन मांझा इतना तेज था कि उसका हाथ भी कट गया । आसपास मौजूद लोगों ने उसे पास के अस्पताल में दाखिल कराया जहां इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

स्वामी अग्निवेश को मिला विपक्ष का साथ, बोले- ऐसे हमलों से नहीं डरने वाला हूं

अदालत के प्रतिबंधों के बाद भी राजधानी में पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज मांझे का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है । इस मांझा की चपेट में आने से कई बच्चों की मौत हो चुकी है व कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। संबंधित एजेंसी चाईनीज मांझे पर रोक लगाने पर विफल साबित हो रही हैं। 

चाइनीज मांझे पर रोक को कड़ाई से लागू करने के निर्देश

 दिल्ली सरकार ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन पर होने वाली पतंगबाजी के मद्देनजर संबंधित विभागों से चीनी मांझे पर रोक को कड़ाई से लागू करने को कहा है। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने आगामी त्यौहारी मौसम के दौरान दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से राष्ट्रीय राजधानी में चीनी मांझे की

बिक्री,उत्पादन,भंडारण व आपूॢत पर प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। इसमें बताया गया है कि राजस्व, वन्यजीव, पुलिस और नगर निगमों को प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के अधिकार दिए गए हैं। पर्यावरण सचिव ने कहा कि सरकार ने प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए राजस्व विभाग में तहसीलदार और उनके ऊपर के अधिकारी, वन महकमे में वन्यजीव निरीक्षक तथा उनसे वरिष्ठ अधिकारी, दिल्ली पुलिस में उप निरीक्षक व उनसे आला अफसर तथा नगर निगमों में स्वच्छता निरीक्षक, जनरल लाइसेंसिंग निरीक्षक एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य निरीक्षकों को अधिकार दिए हैं।

मानसून सत्र का दूसरा दिन: अनंत कुमार बोले, सोनिया गांधी का गणित गड़बड़

दिल्ली सरकार ने पिछले साल 10 जनवरी को चीनी मांझे या नायलॉन, प्लास्टिक या अन्य सिंथैटिक सामग्री से बने मांझे पर रोक लगा दी थी। गौरतलब है कि चीनी मांझा नायलॉन से बनता है। इसमें शीशे और लौह कण लगाए जाते हैं जिस वजह से यह आसानी से टूटता नहीं है। यह पक्षियों और इंसान दोनों के लिए जोखिम भरा है।       

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.