Saturday, Nov 17, 2018

ट्रैवलिंग के समय आती है उल्टी, घर से निकलने से पहले करें ये घरेलू उपाय

  • Updated on 11/1/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कई लोगों को अक्सर ट्रेवलिंग या यात्रा के दौरान सिर में दर्द, उल्टी या पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। इस वजह से हमेशा ही सफर खराब हो जाता है और आप उसे पूरी तरह एंजॉय नहीं कर पाते हैं। इसके चलते यात्रा के समय में जरुरत से ज्यादा थकान और सुस्ती हो जाती है। लेकिन कुछ आसान उपायों से इस समस्या से निपटा जा सकता है। आएये जानते हैं ऐसे समय में इन सभी झंझटों से दूर रहने के क्या है आसान उपाय?

ठंड में कान के दर्द को ना ले हल्के में, जरूरी बातों का रखें ध्यान

  • अदरक उल्टी में काफी कारगर होती हैष ट्रेवलिंग के दौरान अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में रखें और चबाएं। अदलर से बनी टॉफी भी खा सकते हैं। अगर अदरक से बनी चाय पी लें तो भी यात्रा के समय उल्टी की समस्या नहीं होगी। 
  • इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी आपकी इसमें मदद करेंगी। ट्रेवलिंग पर निकलने से पहले तुलसी की पत्तियों को चबाएं। रास्ते में इसे चबाते रहें, आराम मिलेगा। 

गर्लफ्रेंड को Kiss करना आपको पड़ सकता है महंगा, हो सकती है ये भयानक बीमारी

  • इसके अलावा एक बोतल में नींबू, पुदीने का रस और काला नमक डालकर अपने साथ रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें। ये भी उल्टी से बचाव करेगा।
  • प्याज के रस से भी फायदा होता है। प्याज के एक चम्मच रस में एक चम्मच अदरक का रस डालकर पीने से आराम होता है। घर से निकलने से एक घंटे पहले इस रस को पिएं,  फायदा होगा। 

सर्दियों की मसाला चाय इन तकलीफों से रखेगी दूर, ऐसे बनाएं

  • पुदीने की सूखी पत्तियों को गर्म पानी में उबालें, एक चम्मच शहद मिला लें और इसे चाय की चरह पिएं। घर से निकलने से एक घंटा पहले पिएं, रास्ते में उल्टी नहीं होगी। 
  • याद रखें जब भी किसी यात्रा पर निकलें किसी भी तरह का भारी भोजन ना करें। मसालेदार खाने से भी परहेज करें। 
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.