Tuesday, Nov 19, 2019
today on 6 pm cm kejriwal will send delhi people for mukhyamantri teerth yojana

'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' पहले जत्थे को CM केजरीवाल आज दिखाएंगे हरी झंडी

  • Updated on 7/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केजरीवाल सरकार (Delhi Government) की 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' (Mukhyamantri teerth yojana) की आज यानी शुक्रवार 12 जुलाई से शुरुआत होने जा रही है। आज यात्रा के पहले जत्थे को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) आज हरी झंडी दिखाएंगे। शाम 6 बजे सीएम केजरीवाल तीर्थ यात्रियों को रवाना करेंगे। 


ये यात्रा दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब कॉरिडोर को कवर कर दिल्ली के बुजुर्गों को इन स्थानों के दर्शन कराएगी। यात्रा के पहले जत्थे को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम 6 बजे सफदरजंग स्टेशन से रवाना करेंगे। इसके अलावा दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू के लिए यात्रा 20 से 24 जुलाई तक होगी। 

'54 स्थानों पर अवैध रूप से बने मस्जिद-कब्रिस्तान', शाही इमाम बोले सभी धार्मिक स्थलों की हो जांच

सरकार करेगी पूरा खर्चा

दिल्ली सरकार ने ये घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत सभी यात्रियों के लिए पूरा खर्च सरकार वहन करेगी। इस यात्रा में  लोगों को वातानुकूलित ट्रेन, आवास, भोजन, बोर्डिंग, ठहरने और अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। वहीं 21 साल से ज्यादा की उम्र का एक अटेंडेंट हर बुजुर्ग यात्री के साथ जा सकता है।

'दिल्ली वक्फ बोर्ड में चल रहा भाई भतीजा-वाद', अमानतुल्लाह खान पर 100 करोड़ के घोटाले का आरोप

पूरी दिल्ली से आए आवेदन

बता दें कि राजस्व विभाग को इस योजना का लाभ लेने के लिए पूरी दिल्ली से आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसके लिए केजरीवाल सरकार ने तीर्थ यात्रा से संबंधित एक नया सॉफ्टवेयर भी विकसित किया गया है। दिल्ली पर्यटन विभाग प्राप्त आवेदनों की जांच की और उन्हें IRCTC को भेज दिया। इसके बाद दिल्ली पर्यटन विभाग और IRCTC ने बुकिंग प्रक्रिया शुरू की।

कैसे दिल्ली को स्लम बना दिया गया 14 जुलाई को होगी चर्चा, गोयल ने जारी किया वीडियो

कैबिनेट में हो सकता है निर्णय
आने वाले दिनों में इस योजना के विस्तार के लिए कैबिनेट में निर्णय लिया जा सकता है। इस योजना में 5 तीर्थ यात्रा शामिल हैं जो इस प्रकार हैं- 

  1. दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी 
  2. दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ 
  3. अजमेर-पुष्कर
  4. अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब
  5. पांचवी दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू 
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.