Thursday, Aug 18, 2022
-->
today pm modi''''s special aircraft will land in delhi know what are the special features prshnt

आज दिल्ली में लैंड होगा पीएम मोदी का विशेष विमान, जानें क्या है खूबियां

  • Updated on 10/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का विशेष विमान आज दिल्ली में लैंड होने वाला है। इस विशेष विमान बोइंग-777-300ER (Boeing 777-300ER) में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान वन जैसी क्षमता है, साथ ही इस विमान में कई सारी खूबियां है। इस विमान को सबसे सुरक्षित यह बात बनाती है कि इस पर किसी भी मिसाइल का असर नहीं होता है। बोइंग 777-300ER के लंबी दूरी के ये दो विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किए जाएंगे।

थोड़ी देर में हाथरस पीड़िता के परिवार से मिलने जाएंगे राहुल-प्रियंका, जिले की सीमा सील

अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान जैसी है खुबिया
इन दोनों बोईंग 777-300ER विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे। अभी तक यह सभी पदों के लोग एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं। बताया जा रहा है कि यह विमान अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान के बराबर है। इस विमान की खास बात है कि यह ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकता है।

कंगना रनौत के बाद बॉलीवुड के इस एक्टर को मिली Y+ security, ट्वीट करके दी जानकारी

45000 फीट की ऊंचाई तक भर सकता है उड़ान
बताया जा रहा है कि यह बोईंग 777-300ER विमान पूरी तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की कॉपी है, अमेरिकी राष्ट्रपति विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है और भारत आ रहे इस विमान की भी यही खासियत है। यह विमान एक बार में 6800 मील की दूरी तय कर सकता है और अधिकतम 45000 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है।

हाथरस गैंगरेप: सफदरजंग अस्पताल ने जारी की पीड़िता की रिपोर्ट, नहीं किया रेप का जिक्र

एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे ये विमान
बता दें कि इन दोनों विमानों को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पास पहले थी, लेकिन इसे अब एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। इन दोनों के विमान इन दोनों विमानों की कीमत करीब  8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है, दरअसल इस विमान की सुरक्षा इसे और विमानों से बिल्कुल अलग बनाती है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.