Friday, Jan 21, 2022
-->
today satyendra jain will attend corona vaccination dry run kmbsnt

दिल्ली: आज कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राइ-रन में भाग लेंगे सत्येंद्र जैन, जानें तैयारी

  • Updated on 1/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के लिए केंद्र सरकार के आदेश पर ड्राइ-रन (Dry-run) किया जा रहा है। इसके तहत वैक्सीनेशन की तैयारी की पूरी तरह समीक्षा की जाएगी। दिल्ली के तीन अस्पतालों में ये ड्राइरन किया जाएगा। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) के साथ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र (Satyendar Jain) जैन भी हिस्सा लेंगे। 

बता दें कि आज होने वाले ड्राई रन के लिए दिल्ली के तीन अस्पतालों को चुना गया है जिसमें दिलशाद गार्डन स्थित जीटीबी अस्पताल, दरियागंज स्थित अर्बन प्रायमरी हेल्थ सेंटर और द्वारका के निजी अस्पताल वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। दिल्ली में कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन की डायरेक्टर प्रोफेसर डॉक्टर सुनीता गर्ग ने बताया कि तीनों जिले में 3 केंद्र चुने गए हैं।

किसानों से 4 जनवरी वार्ता को लेकर कृषि मंत्री तोमर बोले- भविष्यवक्ता नहीं हूं

3 जिलों में 100 से अधिक कोरोना वैक्सीनेसन प्राइमरी सेंटर
हर केंद्र पर एक वेटिंग हॉल, एक टीकाकरण रूम और एक ऑब्जरवेशन हॉल बनाया गया है। तीन मुख्य केंद्र होंगे उसके बाद प्राइमरी सेंटर तक जाएंगे। तीनों जिलों को मिलाकर 100 से अधिक कोरोना वैक्सीनेशन प्राइमरी सेंटर पर यह भी चेक किया जाएगा कि मुख्य सेंटर से प्राइमरी सेंटर तक वैक्सीन ले जाने में कितना वक्त लग रहा है।

क्या है ड्राइ-रन का उद्देश्य
ड्राई रन का मकसद है टीकाकरण प्रोसेस को टेस्ट करना। इस दौरान सब कुछ वैसे ही किया जाएगा जैसे टीकाकरण के दौरान होगा। सिर्फ वैक्सीन नहीं दी जाएगी। मॉक ड्रिल में टीकाकरण अभियान के लिए इस्तेमाल की जा रही टेक्नोलॉजी का टेस्ट किया जाएगा। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार टीकाकरण 'को-विन' पोर्टल के माध्यम से होगा और 'को-विन' पोर्टल कैसे काम कर रहा है इसमें सभी डेटाबेस मौजूद है। इस पोर्टल में टीका लगने वाले और लगाने वाले सबकी डिटेल्स पहले से ही मौजूद है। 

इसके साथ ही लॉजिस्टिक चेक करना, सेशन प्लानिंग और वैक्सीनेटर डिप्लॉयमेंट, सेशन साइट पर वैक्सीनेशन करना और रिपोर्ट करना। सभी सेंटर पर 25 हेल्थ वर्कर्स है, जिन्हें टीका लगेगा। उनका पूरा विवरण को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह भारत सरकार के एसओपी का पालन करते हुए इस पूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 

CBI ने शक्तिभोग फूड्स के खिलाफ दर्ज किया 3,269 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का केस

भारत में अब तक 1 करोड़ 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना  संक्रमित
भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,03,05,707 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,49,243 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 99,04,724 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,48,879  है।

ये भी पढ़ें:-

comments

.
.
.
.
.