Saturday, Jul 24, 2021
-->
today-there-will-be-a-different-view-in-space-mars-will-be-closer-to-earth-prshnt

अंतरिक्ष में आज होगा अलग नजारा, पृथ्वी के करीब होगा मंगल ग्रह

  • Updated on 10/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अंतरिक्ष में आज अलग ही नजारा दिखेगा। आज एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना घटने वाली है और इस दौरान सौर मंडल में एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होगा और अपने उज्जवल नारंगी रंग में चमकता हुआ दिखाई देगा।  विज्ञान की भाषा में इस खगोलीय घटना को मार्स एट अपोजिशन कहा जाता है।

ज्योतिष शोधार्थी और एस्ट्रोलॉजी एक विज्ञान रिसर्च पुस्तक के लेखक गुरमीत बेदी ने का कहना है कि इसमें अद्भुत बात यह होगी कि इस दिन मंगल सूर्य के विपरीत होगा और पृथ्वी सीधे मंगल और सूर्य के बीच स्थित होगी।

UP में 31661 शिक्षक भर्ती की लिस्ट हुई जारी, योगी ने दिए थे आदेश

फिर 2035 में ही देखेगा ऐसा नजारा
आज मंगल ग्रह को अपनी आंखों से भी देखा जा सकता है, गुरमीत बेदी ने बताया कि सबसे विहंगम और सबसे अद्भुत नजारा यह भी होगा कि मंगलवार को शाम के समय जब पश्चिम में सूर्य अस्त हो रहा होगा तो पूर्व में मंगल उदय हो रहा होगा।

इस खगोलीय घटना में धरती और सूर्य के साथ मंगल ग्रह एक सीध में दिखाई देंगे। गुरमीत बेदी कहना है कि जो लोग इस बार इस खगोलीय घटना को और इस अद्भुत नजारे को सौरमंडल में देखने से चूक जाएंगे, उन्हें फिर 15 साल और इंतजार करना पड़ेगा और ऐसा नजारा 11 सितंबर 2035 में ही देखने को मिलेगा।

चीन और पाक से लगी सीमाओं पर बने 44 पुलों का राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन, भड़केंगे दुश्मन देश!

हाई क्वालिटी टेलीस्कोप से देख सकेंगे ग्रह की सतह
गुरमीत बेदी का कहना है कि सूर्य, पृथ्वी और मंगल इन तीनों ग्रहों का एक साथ सीधी लाइन में आना खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए सचमुच में एक यादगार होगा। मंगल ग्रह आधी रात तक दक्षिण दिशा में चला जाएगा और अगर आपके पास एक हाई क्वालिटी का टेलीस्कोप है तो आप ग्रह की सतह की झलक देख सकेंगे। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.