Thursday, Feb 22, 2018

शौचालय का नाम बदलने जा रही है मोदी सरकार, अब इस नाम से जाना जाएगा

  • Updated on 10/18/2017

Navodayatimes

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनने वाले शौचालयों के नाम को जल्द ही केंद्र सरकार बदलने जा रही है। इसके लिए केंद्र ने सभी राज्य सरकारों को खत लिखाकर सुझाव दिया है कि शौचालयों को ‘इज्जत घर कहा जाए। साथ ही खत में भाषाई विविधता वाले क्षेत्रों में इसी के बराबर सम्मानित नाम रखने का सुझाव भी दिया है।

योगी राज में हो रहा लिंग जांच, डॉक्टर के बचाव में सामने आए BJP के दो MLA

खत में कहा गया है कि ऐसा करना अच्छा है जो शौचालय के लिए पूरे परिवार में गरिमा व अभिमान पैदा करता है और इसके इस्तेमाल पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि भारत के अन्य हिस्सों में भी शौचालय का नाम ‘इज्जत घर’ की तर्ज पर रखा जा सकता है।

आगे खत में अपने वाराणसी दौरे को याद करते हुए खत में लिखा कि मैं गांव में जब शौचालय की नींव रख रहा था, तब मैंने वहां इज्जत घर लिखा देखा। ये देखकर मैं बहुत खुश था। शौचायल का ये नाम गढ़ने के लिए मैं राज्य सरकार को मुबारकबाद देता हूं।

हार्दिक पटेल का PM मोदी पर तंज: बार- बार गुजरात आ रहे हैं, क्या BJP नर्वस है

केंद्र ये सुझाव ऐसा समय दिया है जब पेय जल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश में शौचालयों का नाम इज्जत घर रखा जा रहा है। बता दें कि वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी जब एक नए शौचालय का उद्घाटन कर रहे थे तो उसका नाम इज्जत घर रखने पर सीएम योगी की तारीफ की और उन्होंने कहा कि जिस घर में इज्जत घर होगा वो घर की गरिमा बनाए रखेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.