Wednesday, Jun 16, 2021
-->
toll plazas will be eliminated from all over the country in the next two years sohsnt

अगले दो सालों में देशभर से खत्‍म कर दिए जाएंगे टोल प्‍लाजा, जानें क्या है सरकार की योजना

  • Updated on 12/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में जल्द ही सभी नेशनल हाइवे पर लगे टोल प्लाजाओं को खत्म कर दिया जाएगा। ये जानकारी खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने दी है। उन्होंने एसोचैम फाउंडेशन वीक प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने पूरे देश में वाहनों की बिना किसी रोकटोक के आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए जीपीएस आधारित तकनीक टोल संग्रह को अंतिम रूप दिया है। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के तहत भारत संभत: 2022 तक टोल प्लाजा मुक्त हो जाएगा।

प्रशांत भूषण ने कृषि कानूनों को लेकर अंबानी/अदानी पर साधा निशाना 

लिंक्ड बैंक अकाउंट से काटा जाएगा टोल
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (GPS) के जरिए आने वाले दो सालों में वाहनों को टोल वाहन मालिक के लिंक्ड बैंक अकाउंट से स्वत काट लिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस टोल का भुगतान स्वचालित रूप से निर्धारित दूरी पर काटा जाएगा। गडकरी ने बताया कि सरकार रूस की मदद से जल्द ही जीपीएस सिस्टम को अंतिम रूप देने जा रही है। 

Jewar Airport: सीएम योगी आदित्यनाथ ने की जेवर एयरपोर्ट की समीक्षा बैठक, ये अधिकारी रहे मौजूद

आगामी दो सालों में खत्म कर दिए जाएंगे टोल नाका
केंद्रीय मंत्री ने लोगों को भरोसा दिया कि आगामी दो सालों में भारत के सभी टोल नाकाओं को खत्म कर दिया जाएगा। ऐसे अब सरकार इस प्रणाली को जल्द जमीन पर उतारने के उद्देश्य से तेजी से काम कर रही है। मालूम हो कि बीते साल ही वाहनों के निर्बाध आवागमन के लिए केंद्र सरकार ने देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग सिस्टम अनिवार्य कर दिया है। इससे लोगों बिना रुके अपना टोम जमा कर ईधन और समय दोनों की बचत कर पा रहे हैं।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.