Saturday, Oct 01, 2022
-->
top 10 updates of coronavirus 1st june 2020 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 6/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। आईए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स।

  • देश में 24 घंटे में 8,392 नए संक्रमित मामले, अब तक 5,413 की मौत
    देश में कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण हर दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 8,750 कोरोना के नए मामले सामने आए और 223 लोगों की मौत हुई। इसी के साथ देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1,91,171 है जिसमें से 93,839 मामले सक्रिय बताए जा रहे हैं, वहीं कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या 91,908 है जबकि इस खतरनाक वायरस के कारण अब तक देश में 5,413 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • दुनिया में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, रविवार को 1 लाख नए मामने आए सामने
    दुनिया में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। भारत, अमेरिका, पाकिस्तान, रूस,ब्राजील जैसे देशों में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ते देखी गई है। पिछले 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं अब तक 3200 की कोरोना से मौत हो गई हैं। इसी के साथ दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या पर 62,59,200 से ज्यादा हो गई है। वही कुल मौतों का आंकड़ा भी 3,73,600 हो गया है।
  • दिल्ली पुलिस पर बरपा कोरोना का कहर! दो ASI की संक्रमण से मौत
    दिल्ली में पुलिसकर्मी (Delhi Police) लगातार कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की चपेट में आ रहे हैं। वहीं रविवार को दो पुलिसकर्मियों की इस संक्रमण के कारण मौत हो गई। दोनों एएसआई (ASI) पद पर कार्यरत थे। एक सुल्तानपुरी थाने और दूसरे एएसआई क्राइम ब्रांच में तैनात थे। उधर मोती नगर थाने के एसएचओ सहित 13 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जिसके बाद पूरे थाने को क्वॉरंटाइन में रखा गया है।
     
  • आज से कोरोना जांच के लिए दिल्ली में खुलेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल क्लीनिक
    दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के आंकड़ों में लगातार उछाल आ रहा है। ऐसे में सरकार हर संभव कोशिश कर रही है ताकि इसके प्रसार को रोका जा सके। इसी क्रम में राजधानी में अब ऐसी स्मार्ट लैब वैन (Smart Lab Van) आ रही है, जिसमें डॉक्टरों, रोगियों के बैठने के प्रबंधन के साथ कोरोना के सैंपल लेने की व्यवस्था होगी। वहीं गंभीर रोगियों के इलाज और उन्हें एंबुलेंस से ले जाने का पूरा प्रबंध होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए थर्मल इमेजिंग कैमरे काम करेंगे और बताएंगे कि किसे बुखार है अथवा नहीं। डॉक्टरों और टेक्निशीयन्स के लिए स्टेरलाइज्ड केबिन होंगे और ऐसे ही उपकरण होंगे। हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा के साथ पूरी वैन में वाई फाई सुविधा भी होगी।
  • CM केजरीवाल ने दिल्ली की सीमा को एक हफ्ते के लिए किया सील, खोलने के लिए लोगों से मांगे सुझाव
    राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कांफ्रेस की है। जिसमें मुख्यमंंत्री ने बताया कि उन्होंने दिल्ली की सीमा को एक हफ्ते के लिए सील किया है मगर यह अस्थायी है। वह कहते हैं कि उनकी सरकार लोगों के सुझाव के आधार पर सीमा खोल देगी। इसके अलावा उन्होंने आज अनलॉक-1 की गाइडलाइन को बताते हुए कहा है कि अब दिल्ली में बार्बर शॉप और सैलून के साथ-साथ सारी इंड्रस्टी खुल सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अब ऑटो रिक्शा और ई -रिक्शा से एक सवारी बैठने वाला पाबंदी भी हटा ली गई है।
     
  • ICMR तक पहुंचा कोरोना वायरस,वैज्ञानिक में हुई संक्रमण की पुष्टि​​​​​​​
    देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना भारी संख्या में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो भारत (India) को खतरे की तरफ ले जा रहा है। इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में उस वक्त हड़कंप मच गया जब यहां काम कर रहे एक वरिष्ठ वैज्ञानिक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
     
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना के 24 घंटे में 373 नए मामले आए सामने, अब तक 217 लोगों की मौत​​​​​​​
    केंद्र सरकार की ओर से देश में लॉकडाउन 5.0 के लि‍ए दि‍शानि‍र्देश जारी हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों ने निरंतर सामने आ रहे कोरोना के नए मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में संक्रमण के 373 नए मामले दर्ज किए गए हैं, राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3083 हो गई है।
  • बिहार सरकार का बड़ा ऐलान- 15 जून से बंद होंगे क्वारंटीन सेंटर, यात्रियों का पंजीकरण भी बंद
    केंद्र सरकार के  अनलॉक 1 में भारी छूट का स्वागत करते हुए बिहार (Bihar) ने भी कई घोषणाएं की है। जिसके तहत अब राज्य में सभी क्वारंटीन सेंटर को 15 जून से बंद करने का फैसला किया गया है। साथ ही आज से सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेनें छोड़कर आने वाले लोगों का पंजीकरण भी नहीं किया जाएगा।
     
  • यूपी सरकार ने अनलॉक-1 के लिए जारी किया एडवाइजरी, कई क्षेत्रों में ढील का ऐलान​​​​​​​
    आज से देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) 5 को लागू कर दिया गया है। जो 30 जून तक जारी रहेगा। इसी कड़ी में उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ने भी राज्य के जनता को भारी राहत दी है। जिसमें केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के अनुरुप ही ज्यादातर छूट लोगों को दी गई है। हालांकि केंद्र सरकार ने लगातार लॉकडाउन में राज्य सरकारों को ज्यादा अधिकार दिया है। जिससे राज्य सरकार भी अपने-अपने प्रदेश के अनुसार लचीला कानून बना सकें।
    ​​​​​​​
  • Lockdown 5 में छूट के साथ कम्युनिटी ट्रांसमिशन का बढ़ा खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी​​​​​​​
    देश मै आज लॉकडाउन (Lockdown) 5 शुरु होने जा रहा है। इस दिशा में केंद्र सरकार ने पहले ही कई छूट का ऐलान कर दिया है। जिसका एक तरफ स्वागत हो रहा है तो दूसरी तरफ कड़ी आलोचना हो रही है। पीएम मोदी को लिखे पत्र में देश के जाने- माने विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार को चेताया है कि अब भारत को कम्युनिटी ट्रांसमिशन के लिये तैयार रहना चाहिये।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.