Saturday, May 08, 2021
-->
top 10 updates of coronavirus 6th july 2020 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 7/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। आईये जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स।

भारत में कोरोना से 6,97,836 लोग संक्रमित, अब तक 19,700 लोगों की मौत
देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना से 6,97,836 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 19,700 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 4,24,891 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,53,162 है।

ब्राजील में 1 दिन में 1091 मौतें, दुनिया में अबतक 1.15 करोड़ से ज्यादा संक्रमित
दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) का आतंक तेजी से बढ़ता ही जा रहा है, अबतक 213 देश और क्षेत्र इस वायरस की चपेट में है। हर दिन हजारों की संख्या में लोग इस खतरनाक वायरस का शिकार हो रहे हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में कोरोना से अबतक 1 करोड़ 15 लाख 55 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और 5 लाख 36 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि 65 लाख 34 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं।

अब दिल्ली के सभी अस्पतालों में रैपिड एंटिजन टेस्ट अनिवार्य, सरकार ने दिए ये आदेश
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि अब सभी अस्पतालों में रैपिड एंटिजन टेस्ट किया जाएगा। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों को ये निर्देश दिए गए हैं कि जिन भी मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, या उनकी उम्र 65 साल से ऊपर है उन सभी को रैपिड एंटिजन टेस्ट किया जाए। इसके लिए सरकार ने कुछ श्रेणी भी निर्धारित है, जिनका अनिर्वाय रूप ये टेस्ट होना चाहिए।

कोरोना से जंग: दिल्ली में प्लाज्मा के डोनर कम रिसीवर ज्यादा, CM केजरीवाल ने लोगों से की ये अपील​​​​​​​
दिल्ली में कोरोना के कारण मौत के बढ़ते आंकड़ों को कम करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले 1 लाख के करीब पहुंच चुके हैं। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि लगभग 72,000 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस समय लगभग 25 हजार कोरोना के सक्रिय मामले हैं जिनमें से 15 हजार होम आइसोलेशन में हैं।

कोरोना से जंग: दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को दी बड़ी राहत, 25 प्रतिशत स्टाफ बढ़ाने का आदेश​​​​​​​
दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले और उनसे जूझते अस्पतालों को दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत दी है। दरअसल कोरोना संकट के बीच अस्पतालों में स्टाफ की बहुत कमी हो गई है। सफाई, सिक्योरिटी, नर्सिंग असिस्टेंट और क्लास 4 स्टाफ की अस्पतालों में ज्यादा कमी हो गई है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि कोविड अस्पतालों से लेकर अन्य मेडिकल संस्थानों में 25 प्रतिशत तक स्टाफ बढ़ाया जाए।

AIIMS की चौथी मंजिल से कूदा कोरोना पॉजिटिव मरीज, ICU में भर्ती​​​​​​​
देश में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। कई बार कोरोना मरीजों को समाज में निशाना बनाया जाता है। इसे लेकर देश में कई घटनाएं देखने को मिल रही हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली (Delhi) के एम्स (AIIMS) से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां कोरोना पॉजिटिव मरीज ने एम्स ट्रॉमा सेंटर की चौथी मंजिल से कूदकर आत्‍महत्‍या की कोशिश की है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने इस बारे में जानकारी दी है।

कोरोना से जंग: दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं- सीएम केजरीवाल​​​​​​​
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोविड के ऐसे मरीजों की संख्या में कमी आई है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़े और अधिकतर लोग हम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि दिल्ली में अब कम से कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ रही है। अधिकतर लोग घर पर होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं।

BJP नेता संबित पात्रा ने डोनेट किया प्लाज्मा, देशवासियों से की ये खास अपील​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) से चल रही जंग में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) से कई मरीज ठीक हो रहे हैं। ऐसे में बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) ने भी आज हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) के मेदांता अस्पताल में अपना प्लाज्मा डोनेट किया। प्लाज्मा डोनेट करने के बाद संबित पात्रा ने कहा कि हम सबके लिए स्पष्ट संदेश है जो प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि सेवा को लेकर आगे बढ़ना है। अगर किसी को कोरोना का संक्रमण हुआ था, वो ठीक हो गया है तो जरूर प्लाज्मा डोनेट करें। आपका एक कदम किसी की जिंदगी बचा सकता है।

कोरोनाः चीन की वैक्सीन को लेकर एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी, कहा- कर सकती है गंभीर रूप से बीमार​​​​​​​
दुनिया में कोरोना महामारी से निपटने के लिए हर देश वैक्सीन बनाने के काम में जुटा हुआ है। ऐसे में चीन में 4 दवा कंपनियां कोरोना वैक्सीन बनाने पर काम कर रही हैं। चीन की सीनोवैक (Sinovac) कंपनी के कोरोना वैक्सीन के पैकेट पर साफ तौर से उन्होंने लिखा है कि इससे चीन के नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन इपोच टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सरकारी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से इस वैक्सीन को लगवाने के लिए कहा है।

कोरोना संकट: घर में उपयोगी मेडिकल उपकरणों की बढ़ी मांग, लाखों लोग होम आइसोलेशन में​​​​​​​
देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच घर में उपयोग होने वाले मेडिकल उपकरणों की मांग बढ़ने लगी है। आंकड़ों के मुताबिक अधिक से अधिक लोग थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर और घर पर प्राथमिक जांच में उपयोग होने वाले उपकरणों को खरीदने लगे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार जिन लोगों की हालत सामान्य है और जो एसिंप्टोमेटिक है उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। सक्रिय मामलों में अधिक लोग होम आइसोलेशन में ही हैं। ऐसे में घर पर जांच के लिए उपयोग होने वाले उपकरणों की मांग बढ़ गई है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.