Sunday, Feb 28, 2021
-->
top updates of coronavirus 15th january 2021 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 1/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। आईए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के बड़े अपडेट्स।

भारत में घटी सक्रिय मामलों की संख्या, कुल संक्रमितों का केवल 2.03%
देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,05,28,508 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,51,954 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,01,62,082 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,10,106 है।

दुनिया में अब तक 93,533,471 लोग हुए संक्रमित, मैक्सिको में 16,468 नए मामले
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 93,533,471 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 2,002,407 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 66,812,623 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 24,718,441 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

Corona Effect: 26 जनवरी की परेड में इस बार होंगे ये बड़े बदलाव, गाइडलाइन्स जारी
कोरोना संक्रमण (Corona Infection) ने जैसे पिछले साल हर त्योहार का रंग फीका कर दिया, वैसे ही इस बार भी देश की राजधानी मेें बड़ी धूम धाम से मानाय जाने वाला गणतंत्र दिवस (Republic Day) भी पहले जैसा नहीं होगा। इस बार परेड की लंबाई कम की गई है। साथ ही इस बार परेड में केवल 25 हजार लोग ही शामिल होंगे। दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों के पास परेड के पास नहीं होंगे वो इस  परेड में शामिल न हों। वहीं सूत्रों की मानें तो इस बार परेड विजय चौक  से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक की जाएगी। आमतौर पर परेड राजपथ से शुरू  होकर लाल किले तक जाती है। लेकिन इस बार कोरोना के खतरे को देखते  हुए इसमें बदलाव किया गया है।

क्या कोविड वैक्सीन बन सकती है नपुंसकता का कारण? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दिया जवाब
कल यानी 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) शुरू होने जा  रहा है। ऐसे में लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं। वहीं इन सवालों के बीच कई सारी अफवाह भी तैरती नजर आ रही है। इन अफवाहों को  सरकार लगातार खत्म करने का प्रयास कर रही है। ऐसी ही एक अफवाह है कि कोरोना वैक्सीन पुरुष और स्त्रियों में नपुंसकता का कारण बन सकती है। 

दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन से प्रभावित नहीं होगा शिशु टीकाकरण, ये है सरकार का प्लान
16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए दिल्ली सरकार (Delhi govt) पूरी तरह से तैयार है। वहीं सरकार ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि इसके कारण शिशु टीकाकरण पर कोई असर नहीं होने वाला है। शिशुओं और गर्भवती महिलाओं की टीकाकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सूबे के सभी जिलों में तेजी लाई गई है। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया के कारण अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हों।

महाराष्ट्र में कोविशिल्ड की 9.63 लाख डोज पहुंची, जानें कितनी कोवैक्सीन की हुई डिलीवरी​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) से निजात पाने के लिए देश भर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) वितरण का काम जारी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। महाराष्ट्र (Maharastra) में कोविशिल्ड की 9.63 लाख और कोवैक्सीन की 20,000 डोज पहुंच गई है। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट से महाराष्ट्र सरकार को 9 लाख 63 हजार कोरोना वैक्सीन के डोज मिले हैं। यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार ने बताया कि राज्य में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है और 511 टीका केंद्र पूरी तरह तैयार हैं।

ब्राजील को वैक्सीन दे रहा भारत, 2 मिलियन वैक्सीन लेने आज देश में आएगा स्पेशल विमान​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट और इसके नए स्ट्रेन से गुजर रहे ब्राजील (Brazil) के लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। भारत (India) के सीरम इंस्ट्रीयूट ऑफ इंडिया से ब्राजील ने 2 मिलियन वैक्सीन का करार किया था। जो अब पूरा होने जा रहा है। ब्राजील का एक स्पेशल विमान आज 2 मिलियन वैक्सीन लेने देश में आएगा। इसकी जानकारी खुद ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने देते हुए बताया कि वैक्सीन की पहली खेप लेने के लिए विमान को गुरुवार को ब्राजील से भारत भेजा जाना था लेकिन अब ये विमान आज भेजा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन मंगवाने की सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है।

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में Covishield और केंद्र के हॉस्पिटल में मिलेगी Covaxin: सत्येंद्र जैन​​​​​​​
16 जनवरी यानी कल से शुरू होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने बड़ा ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाई गई कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन दिल्ली सरकार के अस्पतालों में और भारत बायोटैक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन (Covaxin) केंद्र सरकार के अस्पतालों में लागई जाएगी। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.