Saturday, Mar 06, 2021
-->
top updates of coronavirus 16th january 2021 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। आईए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के बड़े अपडेट्स।

देश में अब तक कोरोन के नए स्ट्रेन से 116 लोग संक्रमित
देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,05,43,659 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,52,130 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,01,78,883 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,08,261 है।

दुनिया में अब तक 94,401,480 लोग हुए संक्रमित, मैक्सिको में 21,366 नए मामले
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 94,401,480 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 2,019,885 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 67,445,899 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 24,935,696 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने भी लगवाई वैक्सीन, PM मोदी को दी बधाई
कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत में 16 जनवरी यानी आज से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो चुका है। इसी क्रम में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पुनावाला (Adar Poonawalla) ने भी वैक्सीन ली। उन्होंने समस्त भारत और पीएम मोदी को दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने की शुभकामनाएं दीं। अदार पूनावाल ने कहा, यह मेरे लिए बहुत गर्व की बात है कि कोविशील्ड इस ऐतिहासिक प्रयास का हिस्सा है और इसकी सुरक्षा प्रभावकारिता का समर्थन करने के लिए, मैंने स्वयं भी टीका लिया है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कोरोना वैक्सीन पर उठाए सवाल, बोले- किसी मंत्री ने क्यों नहीं लगवाया टीका
देश भर में आज से कोरोना (Coronavirus) से जंग में वैक्सीनेशन (Vaccination) की शुरूआत हो गई है। कई लोगों ने वैक्सीनेशन लगवाया है, इसी बीच कांग्रेस (Congress) नेता मनीष तिवारी (Manish Tiwari) ने कोरोना वैक्‍सीनेशन पर सवाल उठाते हुए पूछा कि सरकार के मंत्रियों ने कोरोना वैक्‍सीन क्‍यों नहीं लगवाई जबकि विदेशों में सबसे पहले राष्‍ट्र प्रमुखों ने ही कोरोना का टीका लगवाया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कई प्रख्यात डॉक्टरों ने सरकार के साथ कोवैक्सीन की प्रभावकारिता और सुरक्षा के संबंध में सवाल उठाए हैं और कहा है कि लोग यह नहीं चुन पाएंगे कि उन्हें कौन सा वैक्सीन लेना है। यह सूचित सहमति के पूरे सिद्धांत के खिलाफ जाता है।

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ देश भर में आज से दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की। इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है। इसी तरह महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी आज टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

दिल्ली: LNJP अस्पताल में CM केजरीवाल की मौजूदगी में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन​​​​​​​
आज यानी 16 जनवरी शनिवार को देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vacination) की शुरुआत हो चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की उपस्थिति में वैक्सीनेशन का शुभारंभ हुआ। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील भी की है कि वो अफवाहों पर ध्यान न दें। विशेषज्ञों ने कहा है कि वैक्सीन बिल्कुल सेफ है। 

वैक्सीन लगवाने वाले पहले सांसद बने डॉ. महेश शर्मा, फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर के रूप में लगा टीका​​​​​​​
कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण (Vaccination) अभियान आज से शुरू हो गया है, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा सुबह 10.30 बजे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 3,006 सत्र स्थलों पर लॉन्च किया गया। ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा सांसद महेश शर्मा ने महामारी के दौरान फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका के लिए आज कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है।

AIIMS से हुई कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, डायरेक्टर गुलेरिया ने भी लगवाया टीका​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए देश भर में आज से कोरोना टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है। कोरोना वायरस की वैक्सीनेशन की शुरुआत राजधानी दिल्ली में स्थित एम्स अस्पताल से हुई। यहां कोरोना का पहला टीका लगाया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन और एम्स (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया की मौजूद रहे।

वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी- Vaccination के लिए नशा करें बंद​​​​​​​
कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ देश भर में आज से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है। अगर नशा करते हैं और वैक्सीन भी लेना है तो सतर्क हो जाने की जरूरत है। विशेषज्ञों के मुताबिक नशा करने वाले लोगों पर वैक्सीन का असर कम हो सकता है। ऐसे में वैक्सीन लेने के बाद कुछ दिनों तक नशा छोड़ना जरूरी होगा।

दिल्ली सरकार के सारे कर्मचारियों को अब आना होगा दफ्तर, तत्काल प्रभाव से आदेश लागू​​​​​​​
दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) के कंट्रोल होते ही सरकार ऐक्शन मो़ड में आ गई है। अब सभी सरकारी कार्यालयों में 100 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने का आदेश तत्काल प्रभाव से दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने लागू कर दिया है। यानी अब दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों को ऑफिस जाना होगा। हालांकि इस दौरान उन्हें कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा और सभी कोविड नियमों का पालन करना होगा।

राजस्थान: सरकार ने नाइट कर्फ्यू की बढ़ाई अवधि, अगले आदेश तक जारी रहेंगी पाबंदियां​​​​​​​
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) कम होते प्रकोप के बावजूद कई राज्यों में इसका कहर जारी है। राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने नाइट कर्फ्यू  (Night Curfew) की अवधि बढ़ा दी है, साथ ही अगले आदेश तक पाबंदियां जारी रहेंगी। राजस्‍थान में गहलोत सरकार ने स्पष्‍ट कर दिया है कि जयपुर सहित 13 शहरों में नाइट कर्फ्यूफिलहाल जारी रहेगा। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के तहत पहले की तरह रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। दरअसल इससे पहले राज्‍य सरकार ने 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू सहित कोरोना से बचाव की अन्य गाइडलाइंस जारी की थीं। लेकिन अब कोरोना के स्वारूप को देखते हुए सरकार ने अगले आदेश तक नाइट कर्फ्यू जारी रखने का फैसला लिया है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.