Thursday, Apr 15, 2021
-->
top updates of coronavirus 19th january 2021 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 1/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है। आईए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के बड़े अपडेट्स।

देश में वैक्सीन लगने वालों की संख्या सक्रिय मामलों के दो गुना से अधिक
देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,05,82,647 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,52,593  लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,02,27,852 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,97,818 है।

दुनिया में अब तक 96,009,891 लोग हुए संक्रमित, मैक्सिको में 11,170 नए मामले
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 96,009,891 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 2,049,348 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 68,630,134 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 25,330,409 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

AIIMS डायरेक्टर ने बताया- कोरोना वैक्सीन की साइड इफेक्ट से नहीं होती मौत
कोरोना (Coronavirus) जैसी बड़ी महमारी को हराने के लिए भारत में वैक्सीनेशन (Corona vaccination) 16 जनवरी से शुरू हो गया है, लेकिन वैक्सीन को लेकर अब भी लोगों के मन में डर बना हुआ है कि कहीं इसके कारण उनके  स्वास्थ्य पर बुुरा असर न पड़े। वहीं कई लोगों को वैक्सीन के बाद मौत का डर भी सता रहा है। कोरोना वैक्सीनेशन के बाद मौत होने के दावे को एम्स डायरेक्टर (AIIMS Director) ने खारिज किया है।

Corona Vaccination: देश में अब तक 3.81 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका
भारत को कोरोना महामारी से जूझते हुए लगभग एक साल होने जा रहा है। ऐसे में नया साल देश के लिए दो नई वैक्सीन (Vaccine) के रूप में एक नई उम्मीद लेकर आया है। भारत में युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के अनुसार, अब तक करीब चार लाख लाभार्थियों का टीकारण किया जा चुका है, जिनमें से 580 लोगों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला है। 

जानिए कौन हैं जो बाइडेन की टीम मे शामिल होने वाली भारतीय मूल निवासी समीरा फाजिली
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (joe biden) कोरोना (Coronavirus)  के कारण आए आर्थिक संकट से देश को निकालने के लिए हर वो कोशिश कर रहे है जिससे वो इस संकट को दूर कर सकें। जो बाइडेन ने इस आर्थिक संकट को दूर करने के लिए एक आर्थिक टीम का गठन किया है। जिसमें भारतीय मूल निवासी समीरा फाजिली (sameera fazili) को शामिल किया गया है।बताया जा रहा है कि मूल रूप से कश्मीर की रहने वाली समीरा जो बाइडेन की इस टीम  में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की उप निदेशक होंगी। आपको बता दें कि जो बाइडन ने खुद गुरुवार को इसकी घोषणा की है। 

भारत की ओर से बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन का तोहफा, कल पहुंचेगी कोविशील्ड की 20 लाख डोज
भारत में कोरोना (Coronavirus) से जंग में नागरिकों को वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम 16 जनवरी से देश भर में शुरू हो चुका है। अब तक कुल 3,81,305 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसके साथ ही भारत अब अन्य देशों को भी वैक्सीन भेजने की शुरूआत करने जा रहा है। भूटान (Bhutan) के बाद अब भारत सरकार बांग्लादेश (Bangladesh) को कोविड-19 वैक्सीन की डोज मुफ्त में देगी। भारत पहले चरण में 20 जनवरी को स्पेशल प्लेन से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (covishield) की 20 लाख डोज बांग्लादेश भेज सकता है।

चीन और WHO चाहते तो बचाई जा सकती थी लाखों की जान, रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे
चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan) से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) से आज भारत समेत पूरी दुनिया जूझ रही है। हालांकि, दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है, लेकिन संक्रमण के कारण जान-माल का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई शायद ही कभी हो। इसका जिम्मेदार जितना चीन है उतना ही विश्व स्थास्थ्य संगठन (WHO) भी है। इस महामारी के जिम्मेदार चीन के साथ डब्ल्यूएचओ का नाम इसलिए जोड़ा जा रहा हैं, क्योंकि 'इंडिपेंडेंट पैनल फॉर पैन्डेमिक प्रिपेयर्डनेस एंड रिस्पॉन्स' ने अपनी एक रिपोर्ट में बड़ा चौंका देने वाला खुलासा किया है।

2020 का दौर दिल्ली पुलिस के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा- अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर का दौरा किया। यहां उन्होंने प्लाज्मा डोनेट करने वालों से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कोरोना काल में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा किए गए कामों सुरक्षा वय्वस्था और लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए उनकी प्रशंसा की और हौंसला बढ़ाया। 

कोरोना वायरस को लेकर सर्वे में दावा, स्मोकर्स और शाकाहारी सहित इन लोगों में कम है संक्रमण का खतरा
दुनिया भर में कोरोना (Coronavirus) का प्रकोप अब भी जारी है हालांकि कोरोना से निपटने के लिए अब वैक्सीन (Corona vaccination) आ चुका है ये राहत की बात है। कोरोना संक्रमण के शुरू होने के साथ ही इसके अध्ययन पर कई बाते सामने आई है। अब अध्ययन में एक और बात का पता चला है, अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप नशे से दूर रहते हैं और शाकाहारी भोजन खाते हैं तो कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा आप पर कम है। दरअसल काउंसिल ऑफ साइंटिस्ट एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ने पूरे भारत में एक सीरोसर्वे कराया है, जिसमे यह नई जानकारी सामने आई है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.