Friday, Apr 23, 2021
-->
top updates of coronavirus 29th january 2021 aljwnt

कोरोना पर आज दिनभर के बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 1/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है। आईए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के बड़े अपडेट्स।

कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर हुई 166
देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,07,20,971 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,54,047 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,03,93,162 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,69,284 है।

दुनिया में अब तक 2,201,043 लोगों की मौत, मैक्सिको में 18,670 नए मामले
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 102,040,198 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 2,201,043 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 73,865,992 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 25,969,703 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

Corona Vaccination: कोरोना से मुक्त हुए 191 जिले, 28 लाख से ज्यादा लोगों को लगा वैक्सीन
दुनिया में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण का कहर जारी है इसी बीच कई देशों में कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) शुरू हो चुका है। भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुआ था और अबतक 28 लाख लोगों को टीका लग गया है। वहीं देश में कोरोना के नए मामलों में कमी के साथ ही कई जिले कोरोना मुक्त होने लगे हैं। अभी तक 191 जिले ऐसे हैं, जिनमें सात या उससे अधिक दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जो कि राहत की खबर है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में दी है।

5 राज्यों में 5 हजार वैक्सीन डोज की हुई बर्बादी, कोवैक्सीन को हो रहा सीरम के मुकाबले ज्यादा नुकसान
भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) का कार्यक्रम शुरू हुए दो हफ्ते हो चुके हैं। लेकिन अबतक लोग इसे लेकर गंभीर नहीं हैं और न ही लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं। हालांकि यह खबर भी आती रही हैं कि लोगों का वैक्सीन न लगवाने वाली खबरें सही नहीं है। लेकिन अब जो खबर सामने आई है वो निश्चित ही वैक्सीन कार्यक्रम के लिए निराशाजनक है। खबर है कि लोग अब वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं जिसकी वजह से अब तक 5 हजार से ज्यादा वैक्सीन की डोज खराब हो चुकी हैं।

भारत की कोरोना वैक्सीन उत्पादन क्षमता की यूएन महासचिव ने की तारीफ, कहा- दुनिया में सबसे बेहतर
भारत में टीकाकरण अभियान (Corona vaccination) की तेजी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंटोनियो गुतारेस (António Guterres) ने प्रसंसा की है। एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ किया। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.