Wednesday, Oct 05, 2022
-->
Tough competition in 4 states for 16 seats of Rajya Sabha today

आज राज्यसभा की 16 सीटों के लिए 4 राज्यों में कड़ा मुकाबला

  • Updated on 6/10/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज शुक्रवार को चार राज्यों - महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा में 16 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। 11 राज्यों के 41 उम्मीदवारों के राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने के एक हफ्ते बाद आज इन 16 सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। 

राज्यों में रिसॉर्ट राजनीति की खबरों के बीच हाई-स्टेक पोल ने पार्टियों को किनारे कर दिया है। संसद के ऊपरी सदन में दो सप्ताह में चुने गए 57 नए सांसदों के प्रवेश से बदलाव की उम्मीद है। चुनाव आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के आदेश दिए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि हमने सभी चार स्थानों (राज्यों) में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। शुक्रवार को राज्यसभा के उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री हैं- कर्नाटक से निर्मला सीतारमण और महाराष्ट्र से पीयूष गोयल।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को सबसे अधिक सीटों पर मुकाबला होगा, जिसमें छह सीटों पर मतदान होना है। चुनाव से कुछ घंटे पहले, शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के साथ-साथ विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अलग-अलग बैठकें कीं।

AIMIM ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को समर्थन देने का फैसला कर लिया है। पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने शुक्रवार सुबह इसका ऐलान किया है। हालांकि  जलील ने ये स्पष्ट किया कि निर्णय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए लिया गया है, लेकिन एमवीए सरकार में सहयोगी शिवसेना के साथ पार्टी के "राजनीतिक / वैचारिक मतभेद" जारी रहेंगे।

comments

.
.
.
.
.